51 सेंटीमीटर ऊंची, 26 सेंटीमीटर लंबी गाय हो रही वायरल, देखने में लगती है खिलौना

Viral dwarf cow in bangladesh: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रानी की लंबाई 66 सेंटीमीटर (26 इंच) है. और केवल 26 किलो यानी 57 पाउंड के आसपास ही इसका वजन है. रानी गाय के मालिक का दावा है कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अभी तक जो सबसे छोटी गाय दर्ज है, रानी उससे भी 10 सेंटीमीटर कम है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 8, 2021, 12:14 PM IST
  • रानी की लंबाई 66 सेंटीमीटर (26 इंच) है. और केवल 26 किलो यानी 57 पाउंड है
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, साल 2014 में की सबसे छोटी गाय मिली थी
51 सेंटीमीटर ऊंची, 26 सेंटीमीटर लंबी गाय हो रही वायरल, देखने में लगती है खिलौना

नई दिल्लीः Viral dwarf cow in bangladesh: बांग्लादेश में बीते एक-दो दिन से एक गाय काफी चर्चा का विषय बनी हुई है. लोगों का कहना है कि यह गाय कम बच्चों का कोई खिलौना ज्यादा लगती है. महज 51 सेंटीमीटर ऊंचाई की इस गाय को देखने के लिए बांग्लादेश में हजारों लोग राजधानी ढाका के पास स्थित गांव पहुंच रहे हैं. लोगों की ओर से लगातार ली जा रही तस्वीरों के कारण यह इंटरनेट पर सनसनी मचा रही है. 

राजधानी ढाका पहुंच रहे हैं लोग
जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश की राजधानी ढाका (Viral dwarf cow in bangladesh) स्थित चरीग्राम नाम की जगह पर लोगों का हुजूम एक गाय को देखने पहुंच रहा है. इस गाय का नाम रानी है और 23 महीने की यह बौनी गाय अब मीडिया स्टार बन गई है. बड़ी संख्या में अखबारों और टीवी चैनलों से लोग इसे देखने पहुंच रहे हैं.

यह गाय राजधानी ढाका से थोड़ी दूरी पर है और अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर भी रानी की तस्वीरें भर गई हैं. गाय के मालिक का दावा है कि यह दुनिया की सबसे छोटी गाय है.

हजारों लोग देखने पहुंच रहे हैं
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रानी की लंबाई 66 सेंटीमीटर (26 इंच) है. और केवल 26 किलो यानी 57 पाउंड के आसपास ही इसका वजन है. रानी गाय के मालिक का दावा है कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अभी तक जो सबसे छोटी गाय दर्ज है, रानी उससे भी 10 सेंटीमीटर कम है. गाय मालिक ने मीडिया को बताया कि बीते 3-4 दिनों में हजारों लोग रानी को देखने चरीग्राम पहुंच रहे हैं. 

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: आने वाली है नौवीं किस्त, ऐसे चेक करें किस्त का Status

केरल में है दुनिया की सबसे छोटी गाय
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, साल 2014 में अभी तक की सबसे छोटी गाय मिली थी, जिसकी ऊंचाई 61 सेंटीमीटर थी. रानी भूटानी प्रजाति की गाय है. रानी की प्रजाति की दूसरी गाय उससे दोगुना आकार की हैं. अभी तक दुनिया की सबसे छोटी गाय भारत के केरल में मिली थी. केरल के कोझीकोड में गांव अथोली में सबसे छोटी गाय पाई गई थी.

इसका नाम मानिक्‍यम है और रिकॉर्ड दर्ज होने के समय 6 साल की उम्र में इसकी लंबाई 61.5 सेमी दर्ज की गई थी. यह गाय वेचुर प्रजाति की है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़