नई दिल्ली: किसी भी महिला के लिए मां बनना एक सुखद एहसास होता है, हालांकि कभी-कभी शारीरिक समस्या के कारण कई महिलाओं को यह सुख मिल पाना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आजकल कई अस्पताल तरह-तरह की सुविधाएं भी देते हैं, जिससे कि आप मां बनने से वंचित न रह सकें, हालांकि ब्रिटेन के एक फर्टिलिटी क्लिनिक में ऐसी घटना हो गई, जिसने 100 से भी ज्यादा महिलाओं के मां बनने के सपने को तोड़ दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्रीजिंग प्रोसेस में आई गड़बड़ी 
'द सन'  में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक 136 महिलाओं ने लंदन के एक मशहूर फर्टिलिटी क्लिनिक में अपने  फ्रीज करवाए थे. बाद में इन महिलाओं को सूचना दी गई कि फ्रीजिंग प्रोसेस में कुछ गड़बड़ी के कारण उनके अंडे डैमेज हो गए हैं, जिससे वे अब मां बनने के सुख से शायद वंचित रह सकती हैं. सूचना के बाद से ये महिलाएं बेहद शॉक्ड हैं. बता दें कि अंडे फ्रीज करवाने वाली ये महिलाएं कैंसर पीड़िता थीं. डॉक्टर ने इन्हें गर्भाशय हटाने की सलाह दी थी, लेकिन मां बनने की चाह के चलते उन्होंने अपने अंडे फ्रीज करवा लिए. क्लीनिक के इस कांड के बाद महिलाएं बेहद शॉक्ड हैं. 


खत्म हो सकती हैं मां बनने की उम्मीदें 
IVF सेंटर के मुताबिक महिलाओं के अंडे साल 2022 के सितंबर और अक्टूबर के महीने में फ्रीज किए गए थे. अंडो को जिन सॉल्यूशन वाली बोतलों में रखा गया था, उनमें कुछ गड़बड़ी के कारण सारे अंडे पिघल गए और वे रिप्रोडक्शन के लिए नहीं बचे. यानी कि अब इनके जरिए महिलाएं मां नहीं बन सकती हैं. क्लीनिक का कहना है कि इन बोतलों को अन्य सेंटरों में भी भेजा गया था. ऐसे में यह भयानक गड़बड़ी और भी ज्यादा होने की संभावना है. 


क्लिनिक ने महिलाओं से मांगी माफी 
मामले को लेकर ह्यूमन फर्टिलाइजेशन एंड एम्ब्रियोलॉजी अथॉरिटी ( HFEA) का कहना है कि फ्रीजिंग सॉल्यूशन को लेकर फरवरी 2023 में सभी क्लिनिक्स को सेफ्टी नोटिस दिया गया था, लेकिन इसके बाद भी सेंटर ने इस सॉल्यूशन का इस्तेमाल जारी रखा.  HFEA की डायरेक्टर राचेल कटिंग ने कहा कि मामले को लेकर जांच की जा रही है और जरूरत पड़ने पर किसी भी तरह की कार्रवाई हो सकती है. वहीं फर्टिलिटी क्लिनिक ने महिलाओं से माफी मांगी है और कहा है कि प्रभावित महिलाएं हमारे साथ फोनलाइन जुड़कर संपर्क कर सकती हैं.  


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.