लंदन: ब्रिटेन की रहने वाली सिख महिला प्रीत चंडी ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने अकेले दक्षिणी ध्रुव तक का सफर किया. प्रीत चंडी ऐसा करने वाली दुनिया की पहली गैर श्वेत महिला हैं. प्रीत चंडी ब्रिटेन की सेना में अधिकारी भी हैं. प्रीत चंडी ने पिछले कुछ महीनों में अंटार्कटिका में अकेले स्कीइंग की है. उन्होंने 3 जनवरी को घोषणा की कि वह 40 दिनों में 700 मील (1126.54 किलोमीटर) का ट्रेक पूरा कर लेंगी. सफर पूरा करने के बाद चंडी ने अपने ब्लॉग के माध्यम से कहा, "अभी बहुत सारी भावनाएं महसूस कर रही हैं."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

-50 डिग्री तक तापमान झेला
चंडी ने 7 नवंबर, 2021 को चिली के लिए उड़ान भरी और फिर अंटार्कटिका के हरक्यूलिस इनलेट से चलना शुरू किया. रास्ते में, उन्होंने लगभग 45 दिनों तक चलने के लिए 90 किलोग्राम (लगभग 200 पाउंड) का एक स्लेज किट, ईंधन और भोजन रखा. इस सफर के दौरान उन्होंने माइनस 50 डिग्री सेल्सियस तक का भीषण तापमान झेला. 


अपनी यात्रा के दौरान, चंडी का बाहरी दुनिया से एकमात्र संपर्क उनकी सहायता टीम के साथ दैनिक चेक-इन के माध्यम से था, जिसने उनके ब्लॉग और इंस्टाग्राम पर अपडेट पोस्ट किए. चंडी के सामने कई चुनौतियां थीं क्योंकि वह बीमारी, अलगाव और बेहद ठंडे मौसम से जूझ रही थीं.

यह भी पढ़िए- अगर फेल हुआ एलन मस्क का ड्रीम प्लान तो एक-दूसरे को खाने लगेंगे इंसान

क्या बोलीं प्रीत चंडी


नवंबर 2021 में अपनी यात्रा पर जाने से पहले, 32 वर्षीय चंडी ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि उनका साहसिक कार्य दूसरों को अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने और सांस्कृतिक मानदंडों को धता बताने के लिए प्रेरित करेगा. इसी भावना को चंडी ने अपने फिनिश लाइन ब्लॉग पोस्ट में दोहराया है. उन्होंने लिखा, "मैं लोगों को अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने और खुद पर विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती हूं, और मैं चाहती हूं कि आप इसे करने में सक्षम हों." उन्होंने इस अभियान के लिए ढ़ाई साल तक तैयारी की थी. 



ये महिलाएं पहुंचीं है दक्षिणी ध्रुव पर
अन्य महिलाओं ने दक्षिणी ध्रुव पर चढ़ाई की है, जिसमें नॉर्वे की लिव अर्नेसन 1994 में अकेले और असमर्थित यात्रा करने वाली दुनिया की पहली महिला थीं. लेकिन चंडी ऐसा करने वाली पहली गैर श्वेत महिला हैं. चंडी ने अपनी दक्षिण एशियाई पृष्ठभूमि का जिक्र करते हुए कहा, "मैं वास्तव में वह छवि नहीं हूं जो मुझे लगता है कि लोग अब भी देखने की उम्मीद करते हैं." "मुझे बताया गया है कि 'आप वास्तव में एक ध्रुवीय खोजकर्ता की तरह नहीं दिखते. 

यह भी पढ़िए- चीन में 20 मिनट के लिए उदय हुआ नकली सूरज, असली सूर्य पड़ा फीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.