चीन में 20 मिनट के लिए उदय हुआ नकली सूरज, असली सूर्य पड़ा फीका

कृत्रिम सूरज ईंधन के रूप में हाइड्रोजन और ड्यूटेरियम गैसों का उपयोग करता है. यह चीनी द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Jan 5, 2022, 12:28 PM IST
  • कृत्रिम सूरज का तापमान 70 मिलियन डिग्री तक चला गया
  • यानी वह असली सूरज से पांच गुना अधिक गर्म हो गया
चीन में 20 मिनट के लिए उदय हुआ नकली सूरज, असली सूर्य पड़ा फीका

बीजिंग: चीन का "कृत्रिम सूरज" अपने नवीनतम प्रयोग में 20 मिनट तक के लिए चला. इस दौरान उसका तापमान 70 मिलियन डिग्री तक चला गया. यानी वह असली सूरज से पांच गुना अधिक गर्म हो गया. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस मशीन से परमाणु संलयन की शक्ति का उपयोग करने में मदद मिलेगी. मानवता को सूर्य के अंदर स्वाभाविक रूप से होने वाली प्रतिक्रियाओं की नकल करके "असीमित स्वच्छ ऊर्जा" बनाने के करीब एक कदम आगे ले जाएगी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ता इसके सहायक हीटिंग सिस्टम को अधिक "गर्म" और "टिकाऊ" बनाने के लिए, परमाणु संलयन रिएक्टर सुविधा, प्रायोगिक उन्नत सुपरकंडक्टिंग टोकामक (ईएएसटी) का परीक्षण चलाने में व्यस्त हैं.

क्यों कहते हैं कृत्रिम सूर्य
इस तकनीक को "कृत्रिम सूर्य" कहा जाता है क्योंकि यह परमाणु संलयन प्रतिक्रिया की नकल करता है जो वास्तविक सूर्य को शक्ति देता है - जो ईंधन के रूप में हाइड्रोजन और ड्यूटेरियम गैसों का उपयोग करता है. यह चीनी द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया. ईएएसटी का उपयोग 2006 से दुनिया भर के वैज्ञानिकों को फ्यूजन से संबंधित प्रयोग करने में किया गया है.

यह भी पढ़िए- शक्तिशाली ड्रोन करेगा अकेली महिलाओं की हिफाजत, उत्पीड़न से बचाने का इस देश का अनोखा प्लान

लेकिन परियोजना ने अभी अब महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार किया है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने "कृत्रिम सूर्य" को 70 मिलियन डिग्री पर 1,056 सेकंड, या 17 मिनट, 36 सेकंड तक चलाने में कामयाबी हासिल की. वास्तविक सूर्य अपने मूल में लगभग 15 मिलियन डिग्री का तापमान उत्पन्न करता है. चीनी विज्ञान अकादमी के प्लाज़्मा भौतिकी संस्थान के एक शोधकर्ता गोंग जियानज़ू ने सिन्हुआ को बताया: "हालिया ऑपरेशन एक संलयन रिएक्टर चलाने की दिशा में एक ठोस वैज्ञानिक और प्रयोगात्मक नींव रखता है." गोंग पूर्वी प्रांत अनहुई में हेफ़ेई भौतिक विज्ञान संस्थान में स्थित ईएएसटी में नवीनतम प्रयोग के प्रभारी थे.

10 हजार वैज्ञानिक कर रहे काम
10,000 से अधिक चीनी और विदेशी वैज्ञानिक शोधकर्ताओं ने "कृत्रिम सूर्य" को जीवंत करने के लिए एक साथ काम किया है. हाइड्रोजन आइसोटोप को प्लाज्मा में उबालने, उन्हें एक साथ फ्यूज करने और ऊर्जा छोड़ने के लिए EAST अत्यधिक उच्च तापमान का उपयोग करता है.

चीन पहले ही इस परियोजना पर करीब 701 मिलियन पाउंड खर्च कर चुका है. नवीनतम प्रयोग, जो दिसंबर की शुरुआत में शुरू हुआ, जून तक चलेगा. हेफ़ेई इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल साइंस में इंस्टीट्यूट ऑफ प्लाज़्मा फिजिक्स के डिप्टी डायरेक्टर सोंग यूंताओ ने कहा कि उन्हें 2040 तक इससे बिजली पैदा करने की उम्मीद है. उन्होंने कहा: "अब से पांच साल बाद, हम अपना फ्यूजन रिएक्टर बनाना शुरू कर देंगे, जिसके निर्माण के लिए और 10 साल की आवश्यकता होगी. "उसके निर्माण के बाद हम बिजली जनरेटर का निर्माण करेंगे और लगभग 2040 तक बिजली पैदा करना शुरू कर देंगे."

यह भी पढ़िए- अगर फेल हुआ एलन मस्क का ड्रीम प्लान तो एक-दूसरे को खाने लगेंगे इंसान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़