नई दिल्ली: Canada Withdraws 41 Diplomats: भारत और कनाडा का विवाद थमता नजर आ रहा था, लेकिन अब कनाडा ने भारत से अपने 41 राजनयिक वापस बुला लिए हैं. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से उपजे इस विवाद में दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया है. हालांकि, कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि अब वे भारत के खिलाफ कोई जवाबी कार्रवाई नहीं करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जोली- भारत का गलत कदम
भारत सरकार ने कुछ दिन पहले ही कनाडा के राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया था. इसकी मियाद शुक्रवार को पूरी हो रही है. ऐसे में कनाडा ने अब खुद ही अपने राजनयिकों को बुला लिया है. बता दें कि भारत सरकार ने राजनयिकों को यह भी कहा था कि वे देश छोड़कर नहीं जाते हैं तो उनके ओहदे को खत्म कर दिया जाएगा. कनाडाई विदेश मंत्री जोली ने कहा कि भारत का यह कदम सही नहीं है. डिप्लोमेटिक रिलेशंस को लेकर बनाए गए वियना कन्वेंशन का स्पष्ट उल्लंघन है. 


'हम रिस्पांस नहीं देंगे'
कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने प्रेस वार्ता में कहा कि भारत की कार्रवाई को देखकर हमें अपने राजनयिकों को वापस बुला लिया है. भारत की कार्रवाई पर कोई रिस्पांस नहीं देने वाले हैं, क्योंकि राजनयिक प्रतिरक्षा के नियमों के टूटने से राजनयिक सुरक्षित नहीं रहने वाले. कनाडा जाने वाले 41 राजनयिकों के साथ 42 लोग भी हैं, ये उनके परिवार के सदस्य हैं. 


ये भी पढ़ें- Israel की ताकत में इजाफा, बाइडेन के बाद आज ब्रिटिश PM ऋषि सुनक भी आएंगे


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.