गुब्बारे की मदद से चीन कर रहा जासूसी, सुपरपॉवर देश हुआ परेशान

चीन के जासूसी गुब्बारे का आकार ‘‘तीन बसों’’ के बराबर बताया जा रहा है. यह कथित रूप से अमेरिका के हवाई क्षेत्र की जासूसी कर रहा था. पेंटागन इससे निपटने के लिए तमाम विकल्पों पर गौर कर रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को इस घटना के बारे में जानकारी दी गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2023, 08:54 AM IST
  • गुब्बारे को बृहस्पतिवार को मोंटाना में देखा गया था
  • गुब्बारा वाणिज्यिक हवाई क्षेत्र से काफी ऊंचाई पर है
गुब्बारे की मदद से चीन कर रहा जासूसी, सुपरपॉवर देश हुआ परेशान

वाशिंगटन: अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक चीन का एक जासूसी गुब्बारा देखा गया है, जो कथित रूप से अमेरिका के हवाई क्षेत्र की जासूसी कर रहा था. गुब्बारे का आकार ‘‘तीन बसों’’ के बराबर बताया जा रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की चीन यात्रा से कुछ दिन पहले यह घटना हुई है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को इस घटना के बारे में जानकारी दी गई है. पेंटागन इससे निपटने के लिए तमाम विकल्पों पर गौर कर रहा है.  

क्या आया पेंटागन का बयान
पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘अमेरिकी सरकार को जासूसी गुब्बारे का पता चला है और उस पर नज़र रखी जा रही है. यह गुब्बारा अभी अमेरिका के हवाई क्षेत्र में उड़ रहा है.’’नोराड (नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड) उस पर करीबी नजर बनाए है. गुब्बारे को बृहस्पतिवार को मोंटाना में देखा गया था और इसका आकार ‘‘तीन बसों के बराबर’’ बताया जा रहा है. 

क्या कर रहा अमेरिका
पैट राइडर ने कहा, ‘‘गुब्बारे के बारे में पता चलते ही अमेरिकी सरकार ने संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत कार्रवाई की. गुब्बारा वाणिज्यिक हवाई क्षेत्र से काफी ऊंचाई पर है और इससे जमीन पर लोगों को कोई खतरा नहीं है. 

अधिकारियों ने बताया कि ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिली और अमेरिकी उत्तरी कमान के जनरल ग्लेन वैनहर्क ने लोगों की सुरक्षा को संभावित खतरे के मद्देनजर ‘‘त्वरित कार्रवाई’’ करने को कहा है. रक्षा अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें पता चला है कि गुब्बारे का इस्तेमाल खुफिया जानकारी हासिल करने के मकसद से किया गया. संवेदनशील सूचनाओं को विदेशियों के हाथ लगने से रोकने के लिए हम कार्रवाई कर रहे हैं.’’

इसे भी पढ़ें- LIC-Adani Investment: अडानी ग्रुप के शेयर गिरने के बावजूद मुनाफे में LIC, जानें कितना किया निवेश और कितना है फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़