नई दिल्लीः वैक्सीन को लेकर सबसे बड़ी और अच्छी खबर है. खबर है कि रूस में Corona यानी Covid-19 के टीकाकरण की शुरुआत की जा चुकी है. BBS ने बताया है कि रूस अपना खुद का 'Sputnik V' नामक टीके का उपयोग कर रहा है. टीका लगना शुरू होने के साथ ही मास्को में शनिवार को 70 टीकाकारण केंद्र खोले गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Sputnik V टीके का कर रहा है प्रयोग
जानकारी के मुताबिक, रूस में यह टीका उन लोगों को सबसे पहले दिया जा रहा है, जिनको संक्रमित होने का खतरा सबसे अधिक है. Sputnik V विकसित करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि यह 95 प्रतिशत प्रभावी है और इसका कोई बड़ा दुष्प्रभाव नहीं है.



हालांकि, सकारात्मक परिणाम के बावजूद टीके का सामूहिक परीक्षण अभी भी जारी है. हजारों लोगों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण किया है. मास्को के मेयर सगेर्ई सोबयानिन ने कहा कि यह सबसे पहले स्कूलों के कर्मचारियों, स्वास्थ्यकर्मी और सामाजिक कार्यकतार्ओं को उपलब्ध कराया जा रहा है. सभी मरीजों का 21 दिनों के गैप में दोनों इंजेक्शन दिए जाएंगे.


पुतिन की बेटी ने लगवाया था टीका
'Sputnik V' विकसित करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि यह 95% प्रभावी है और इसका कोई बड़ा दुष्प्रभाव नहीं है, लेकिन सकारात्मक परिणाम के बावजूद टीके का सामूहिक परीक्षण अभी भी जारी है. रूस ने दावा किया कि 'स्पुतनिक वी' दुनिया का पहला पंजीकृत कोरोना टीका है, क्योंकि सरकार ने अगस्त की शुरुआत में इसे मंजूरी दे दी थी.



हालांकि रूस कई अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की रूस के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा था कि टीके का परीक्षण उस समय केवल कई दर्जन लोगों पर किया गया था. इस पर राष्ट्रपति पुतिन ने कहा था कि उनकी बेटियों में से एक ने शुरुआती टीका लगवाया था. 


दर्जनों टीकाकरण केंद्र खोले गए
टीका लगना शुरू होने के साथ ही मॉस्को में शनिवार को 70 टीकाकारण केंद्र खोले गए. डॉक्टरों, शिक्षकों और स्थानीय निकाय के कर्मचारियेां को इसके लिए अपना समय निर्धारित करने के लिए कहा गया है. महापौर सोबयानीन ने बताया कि कुछ ही घंटों में पांच हजार से अधिक लोगों ने पंजीकरण किया है. 


यह भी पढ़िएः Corona In Delhi: दिल्ली में कुछ थमा Covid 19 का कहर


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...


नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link -