नई दिल्ली: प्रदर्शन किसी विरोध में नहीं, बल्कि खुशी के इज़हार में निकला, खुशी थी देश में फासीवादी विचारों वाली पार्टी पर अदालती प्रहार की. क्योंकि ग्रीक अदालत में पांच साल तक चले एक आपराधिक मुकदमे पर फैसला आ गया. जिसमें देश की एक राजनीतिक पार्टी को क्रिमलन गैंग घोषित किया गया है, और लोग उस फैसले से उत्साहित होकर नारे लगाने लगे.
कि फासीवादी नेताओं को जेल जाना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोगों के उत्साह और कौतुहल का आलम ये था कि कोर्ट के अंदर फैसले पर सुनवाई चल रही थी और बाहर हजारों का हुजूम जमा था, जिसे कंट्रोल करना पुलिस बलों के लिए भी मुश्किल हो रहा था. पर देखते-देखते एंटी फासिस्ट प्रोटेस्ट का उत्साह, अतिउत्साह में बदला और ये प्रदर्शन हिंसक हो गया कई जगहों पर पुलिस के साथ जबर्दस्त झड़प हुई है.


दरअसल,ग्रीस के कोर्ट ने देश की एक राइटिस्ट पार्टी, गोल्डन डॉन पार्टी के आपराधिक गतिविधि में शामिल होने पर मुहर लगा दी है. लोग इसे ऐतिहासिक दिन बता रहे हैं.


क्या है गोल्डन डॉन पार्टी से जुड़ा विवाद?


2012 में पहली बार संसद में प्रवेश करने वाले गोल्डन डॉन पार्टी के नेताओं पर एंटी-फासिस्ट रैप सिंगर पावलोस फ़िसास पर जानलेवा हमले का आरोप था.जिनकी हत्या के बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन तेज़ हो गए थे. इस मामले में पार्टी पर 2015 में क्रिमिनल ऑर्गेनाइजेशन होने का आरोप लगा था. पार्टी पर फिसास के अलावा कई प्रवासियों पर हमले के आरोप थे.


ग्रीस में 'फासीवादी टोली' पर क़ानूनी हथौड़ा


दरअसल पावलोस फिसास की हत्या का मामला देश की अवाम के लिए एक बड़ा भावनात्मक मुद्दा बन गया था.इसका असर आप इस बात से समझ सकते हैं कि हर साल इस सिंगर की संगीतमय पुण्यतिथि मनाई जाती थी. एथेंस की सड़कों पर इस दौरान बड़े पैमाने पर जुटे लोगों और पुलिस के बीच झड़प होती रही है.


क्लिक करें- Indian Airforce Day: बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले योद्धा हुए सम्मानित


हालांकि गोल्डेन डॉन पार्टी के नेता सिंगर फिसास की हत्या के आरोपों से इनकार करते रहे. इन आरोपों में पार्टी नेता निकोस मिहालोलीकोस और दूसरे कई सांसदों को गिरफ्तारी हुई थी. जिसके बाद पार्टी की कमान निकोस की बेटी ने संभाली थी. हालांकि 18 महीने के बाद 2015 को निकोस को जेल से रिहा कर दिया गया था.


लेकिन अब निकोस मिहालोलीकोस के साथ गोल्डेन डॉन पार्टी के 6 और नेताओं को कोर्ट ने एक क्रिमिनल गैंग चलाने का दोषी पाया है.


ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने कहा है कि देश में ऐसी नाजीवादी पार्टी का गठन और उसका जीतना एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना रही जिसका अब अंत हो गया, इसकी वजह से देश में बहुत समस्याएं आईँ. देश में नाजीवाद के लिए कोई स्थान नहीं है.


गोल्डन डॉन पार्टी का इतिहास-


अपनी आक्रामक रैलियों और नाजी सलामी की पहचान रखने वाली गोल्डन डॉन पार्टी ने 2012 में ग्रीस के आर्थिक संकट और एंटी-माइग्रेंट्स भावना के बल पर 18 संसदीय सीटों पर जीत हासिल की थी. लेकिन 2019 के चुनाव में इनमें से कोई भी नेता जीत हासिल नहीं कर सका था. गोल्डेन डॉन पार्टी ने देश में एंटी- माइग्रेंट्स की जिस भावना का दोहन किया उसके दम पर अपनी सियासत चमकाने के लिए देश की जनता के बीच हिंसक विचारों को बढ़ावा देने का काम किया। जिसका खामियाजा ग्रीस की जनता आज भी भुगत रही है.


दर्जनों गवाहों की सुनवाई और इस दरम्यान कई बार कोर्ट की कार्यवाही स्थगित होने के बाद ये फैसला आया है, जिसमें गोल्डन डॉन पार्टी को क्रिमिनल ऑर्गेनाइजेशन घोषित किया गया है, कोर्ट की सुनवाई के दरम्यान बाहर बड़ी संख्या में इकट्ठा हुए लोग एंटी फासिस्ट नारे लगाने लगे. 


इस फैसले के वक्त कोर्ट के अंदर सिंगर पावलोस फ़िसास की मां का रिएक्शन देखने लायक था और यही हाल कोर्ट के बाहर दिखा, जब फैसले के बाद एंटी फासिस्ट ग्रुप ने बुधवार को एक विशाल मार्च निकाला. लेकिन बाद में एंटी-फासिस्ट प्रदर्शन हिंसक हो गया औऱ पुलिस के साथ झड़प हुई. लेकिन किसी देश की राजनीतिक पार्टी को क्रिमिनल गैंग घोषित करना एक मिसाल बन गया है.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234