Indian Airforce Day: बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले योद्धा हुए सम्मानित

आज हिंदुस्तान के लिए बहुत गौरवशाली दिन है. भारतीय वायुसेना आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है. भारत के जांबाज और बहादुर वायुवीरों को सम्मानित करने और उनके पराक्रम को याद करने वाला ये महान दिवस है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2020, 10:25 AM IST
    • योद्धाओं को वायुसेना प्रमुख ने किया सम्मानित
    • वायुसेना दिवस पर हुई खास परेड
Indian Airforce Day: बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले योद्धा हुए सम्मानित

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) 88 वां स्थापना दिवस मना रही है. न सिर्फ वायुसेना के लिए बल्कि पूरे हिंदुस्तान के लिए ये महान दिन है. इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस (Hindan Airbase) पर वायुसेना अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रही है. वायुसेना प्रमुख ने इस मौके पर कई वायुवीरों का सम्मान किया, जिनमें वो जवान भी शामिल हैं जिन्होंने बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी.

इन योद्धाओं को वायुसेना प्रमुख ने किया सम्मानित

 

आपको बता दें कि वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने वायुवीरों को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया. उन्होंने अति विशिष्ट सेवा मेडल सुनील काशीनाथ, विशिष्ट सेवा मेडल ग्रुप कैप्टन यशपाल नेगी, विशिष्ट सेवा मेडल ग्रुप कैप्टन हेमंत कुमार, विशिष्ट सेवा मेडल ग्रुप कैप्टन जोजेस, विशिष्ट सेवा मेडल स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को ये सम्मान देकर उनका गौरव बढ़ाया.

क्लिक करें- Air Force Day: भारतीय वायुसेना का जन्मदिन आज, जानिए कितने ताकतवर हैं आकाश के प्रहरी

वायुसेना दिवस पर हुई खास परेड

आपको बता दें कि वायुसेना दिवस के अवसर पर हिंडन एयरबेस पर परेड का आयोजन हुआ. सेना की तीनों टुकड़ियों के प्रमुख के अलावा कई वरिष्ठ अफसर भी परेड स्थल पर पहुंचे हैं, जबकि CDS बिपिन रावत भी कार्यक्रम में मौजूद हैं. वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने यहां सबसे पहले गार्ड ऑफ ऑनर का अभिवादन किया. ग्रुप कैप्टन सागर की अगुवाई में परेड की शुरुआत हुई.

वायुसेना के उत्साह और पराक्रम को पीएम मोदी ने सराहा

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मौके पर वायुसेना को बधाई दी. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई. आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं. मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़