नई दिल्ली: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि उन्हें मंगलवार को गिरफ्तार किया जाएगा क्योंकि न्यूयॉर्क के अभियोजक कुछ महिलाओं को भुगतान किए गए धन से जुड़े मामले की जांच कर रहे हैं. आरोप है कि पूर्व राष्ट्रपति ने इन महिलाओं को यौन संबंधों के बदले में धन देकर मामले को सार्वजनिक नहीं करने को कहा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगलवार को गिरफ्तार होंगे डोनाल्ड ट्रंप?
ट्रंप ने शनिवार तड़के अपने सोशल नेटवर्क ट्रुथ पर एक पोस्ट में कहा कि मैनहट्टन जिला अटॉर्नी के कार्यालय से ‘‘अवैध रूप से लीक’’ जानकारी से संकेत मिलता है कि 'अग्रणी रिपब्लिकन उम्मीदवार और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति को अगले सप्ताह मंगलवार को गिरफ्तार किया जाएगा.'


ट्रंप ने अपने समर्थकों से विरोध प्रदर्शन करने का आग्रह किया है. न्यूयॉर्क में कानून प्रवर्तन अधिकारी इस संभावना के मद्देनजर सुरक्षा इंतजाम कर रहे हैं कि ट्रंप पर अभियोग लगाया जा सकता है. मामले में पूर्व राष्ट्रपति पर अभियोग लगाने के लिए संभावित वोट समेत जूरी के निर्णय के लिए किसी भी समय सीमा की कोई सार्वजनिक घोषणा नहीं की गई है.


सुरक्षा इंतजाम करने की कवायद में जुटे अधिकारी
अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत में कानून प्रवर्तन अधिकारी 2016 के राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर किए गए कथित गुप्त भुगतान (Secret Payments) को लेकर उन पर आरोप तय किए जाने और उनके मैनहट्टन की एक अदालत में पेश होने की संभावनाओं के मद्देनजर व्यापक सुरक्षा इंतजाम करने की कवायद में जुट गए हैं. चार कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.


मामले में अगर ट्रंप को आरोपी (Accused) किया जाता है, तो यह अमेरिकी इतिहास में पहली बार होगा, जब किसी पूर्व राष्ट्रपति पर किसी मामले में आरोप लगाए जाएंगे. दरअसल, न्यूयॉर्क की ग्रांड जूरी 2016 में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को किए गए 1.30 लाख डॉलर के भुगतान में ट्रंप की संलिप्तता की जांच कर रही है.


पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर क्या है आरोप?
आरोप है कि यह भुगतान इसलिए किया गया ताकि डेनियल्स रिपब्लिकन नेता ट्रंप से अपने कथित यौन संबंधों पर चुप रहें. डेनियल्स को धनराशि का भुगतान ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन ने किया था. कोहेन ने दावा किया था कि ट्रंप ऑर्गनाइजेशन द्वारा उन्हें प्रतिपूर्ति और अतिरिक्त बोनस के रूप में 4.20 लाख डॉलर का भुगतान किया गया था.


कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि ग्रांड जूरी की जांच की समयसीमा और पूर्व राष्ट्रपति पर आरोप लगाए जाने के विषय पर संभावित मतदान को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन प्राधिकारी ट्रंप को अभ्यारोपित किए जाने और मैनहट्टन की एक अदालत में उनकी पेशी की संभावनाओं के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम कर रहे हैं.


इसे भी पढ़ें- इमरान खान की मुसीबतों पर अभी नहीं लगा ब्रेक, घर में घुसी पाकिस्तान की पुलिस


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.