नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री बन सकते हैं Geert Wilders, जानें नूपुर शर्मा से क्या है कनेक्शन?

 Geert Wilders: वाइल्डर्स ने नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद वाले विवादित बयान का समर्थन किया था. बता दें कि नीदरलैंड्स में हाल ही में आम चुनाव हुए थे, जिनमें वाइल्डर्स की पार्टी फॉर फ्रीडम जीतती नजर आ रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2023, 05:14 PM IST
  • 35 सीटें जीत रहे वाइल्डर्स
  • अप्रवासी विरोधी नेता हैं
नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री बन सकते हैं Geert Wilders, जानें नूपुर शर्मा से क्या है कनेक्शन?

नई दिल्ली: Geert Wilders: धुर दक्षिणपंथी नेता माने जाने वाले ग्रीट वाइल्डर्स अब नीदरलैंड्स के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं. वाइल्डर्स ने नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद वाले विवादित बयान का समर्थन किया था. बता दें कि नीदरलैंड्स में हाल ही में आम चुनाव हुए थे, जिनमें वाइल्डर्स की पार्टी फॉर फ्रीडम जीतती नजर आ रही है. एग्जिट पोल्स में वाइल्डर्स की पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आ रही है.

कितनी सीटें जीत रहे
पार्टी फॉर फ्रीडम के प्रमुख ग्रीट वाइल्डर्स ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी साझा किया था, जिसमें वो जीत का जश्न मनाते नजर आ रहे हैं. अभी तक आम चुनावों के परिणाम घोषित नहीं हुए हैं, लेकिन वाइलडर्स को पूरा विश्वास है कि वे जीत रहे हैं. एग्जिट पोल्स के मुताबिक, वाइल्डर्स की पार्टी करीब 35 सीटें जीत रही है, जो बहुमत के आंकड़े से ऊपर है.

नूपुर शर्मा के बयान का किया था समर्थन
नीदरलैंड्स के नेता ग्रीट वाइल्डर्स ने भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद वाले बयान का समर्थन किया था. वाइल्डर्स ने भारत सरकार से यह अपील भी की थी कि वह कट्टरपंथी मुस्लिम देशों के दबाव में न आएं. उन्होंने कहा था कि यह हैरानी की बात है कि नूपुर के बयान पर अरब और इस्लामिक देश भड़के हुए हैं. भारत सरकार को नूपुर की अभिव्यक्ति की आजादी के साथ खड़ा होना चाहिए.

ये था चुनाव का मुख्य मुद्दा
ग्रीट वाइल्डर्स को अप्रवासी विरोधी भी माना जाता है. वाइल्डर्स के चुनाव का मुख्य मुद्दा गैर-अप्रवासी नीति बनाना ही था. इस मुद्दे पर वहां की राजनीति गरमा गई थी. उदारवादी दलों ने वाइल्डर्स के इस ऐलान का विरोध किया था. गौरतलब है कि निवर्तमान पीएम मार्क रुथ की गठबंधन वाली सरकार जुलाई में गिर गई थी. एग्जिट पोल्स के मुताबिक इस बार उन्हें 23 सीटें मिल सकती हैं.

ये भी पढ़ें- एक दिन के लिए टली इजरायल-हमास की सीजफायर डील, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़