नई दिल्लीः Ismail Haniya: ईरान की राजधानी तेहरान में फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के चीफ इस्माइल हानिया के मौत का मामला दिनों दिन तूल पकड़ता जा रहा है. हत्याकांड में हर रोज कई खुलासे हो रहे हैं. अब रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मोसाद ने हानिया के मौत की स्क्रिप्ट दो महीना पहले ही लिख दी थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोसाद को पहले ही लग गई थी भनक 
इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद को पहले ही इस बात की भनक लग गई थी कि भविष्य में ईरान होने वाले राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में इस्माइल हानिया जरूर आएगा और वह इसी गेस्ट हाउस में रुकेगा, जहां उसकी हत्या की गई है. रिपोर्ट्स की मानें, तो इस सीक्रेट ऑपरेशन को मोसाद ने ईरान के ही एजेंट्स के हाथों अंजाम दिया है. इस बात के प्रकाश में आते ही ईरानी नेताओं के बीच इजरायल का खौफ बढ़ने लगा है.  


मई में ही बना ली थी हत्या की प्लान
टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक मोसाद ने ईरान के ही सुरक्षाबलों के कुछ एजेंट्स को बम लगाने के लिए हायर किया था. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि जब मई महीने में इस्माइल हानिया ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए ईरान आया था, इस दौरान मोसाद ने उसकी हत्या का प्लान तैयार कर लिया था. हालांकि, तब ज्यादा भीड़भाड़ होने की वजह से मोसाद ने ऑपरेशन को अंजाम नहीं दिया. 


मिशन फेल होने का था चांस 
टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान मिशन के फेल होने के चांस ज्यादा थे. इसी वजह से तब मोसाद को अपना प्लान बदलना पड़ा था. हालांकि, अंततः बुधवार की रात मोसाद अपने मिशन में सफल रहा और हमास चीफ जिस कमरे में सो रहा था, वहां तेज धमाका हुआ जिसमें हमास चीफ के साथ उसकी सुरक्षा में तैनात गार्ड की भी मौत हो गई. 


तीन कमरों में लगाए गए थे बम 
रिपोर्ट्स की मानें, तो हमास चीफ जिस गेस्ट हाउस में ठहरा था, उसके तीन अलग-अलग कमरों में बम लगाए थे और ये बम रिमोट से कंट्रोल करने वाले थे. हानिया पहले भी उस गेस्ट हाउस में ठहर चुका था. लिहाजा मोसाद ने यह अंदाजा लगाया कि इस बार भी हानिया वहीं ठहरेगा और हुआ भी कुछ ऐसा ही. 


ये भी पढ़ेंः इजरायल पर होने जा रहा है तगड़ा हमला! जो बाइडन प्रशासन को भी यकीन, ईरान को झेलने के लिए US की है ऐसी तैयारी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.