इजरायल पर होने जा रहा है तगड़ा हमला! जो बाइडन प्रशासन को भी यकीन, ईरान को झेलने के लिए US की है ऐसी तैयारी

Iran is going to attack Israel: इजरायल पर हमले करने जा रहा है ईरान और इस बात को खुद जो बाइडन प्रशासन जानता है. ऐसे में अमेरिका की तैयारी तेज हो गई है, जिसमें वह दो मोर्चों पर खड़ा दिख सकता है. एक तो अमेरिकी सेना का बचाव दूसरा इजरायल की रक्षा.

Israel Iran retaliation attack: संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने कर्मियों की सुरक्षा और इजरायल की रक्षा के लिए मध्य पूर्व में अतिरिक्त युद्धपोतों और लड़ाकू विमानों की तैनाती शुरू कर दी है.

1 /7

ईरान ने 13 अप्रैल को एक बड़ा कदम उठाते हुए इजरायल की ओर मिसाइल दागकर हमला कर दिया था. अब जहां इसके लगभग चार महीने बाद, येरुशलम (Israel) और वाशिंगटन (US) इस सप्ताह के शुरू में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीया की हत्या के प्रतिशोध में तेहरान (Iran) और उसके सहयोगियों (फिलिस्तीनी आंदोलन हमास, लेबनान का हिजबुल्लाह, यमन का हूथी, आदि) द्वारा किए जा सकते एक बड़े हमले को लेकर तैयारी में जुट गए हैं.

2 /7

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका ने अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा और इजरायल की रक्षा के लिए मध्य पूर्व में अतिरिक्त युद्धपोतों और लड़ाकू विमानों की तैनाती शुरू कर दी है. AP ने पेंटागन के अधिकारियों के हवाले से बताया कि बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा में सक्षम अतिरिक्त क्रूजर और विध्वंसक जहाजों की भी व्यवस्था की जा रही है.

3 /7

रिपोर्ट के अनुसार, जो बाइडन प्रशासन को पूरा भरोसा है कि ईरान इस सप्ताहांत में ही इजरायल पर हमला करने जा रहा है. अमेरिका को डर है कि यह हमला 13 अप्रैल के हमले से कहीं ज्यादा व्यापक और जटिल हो सकता है, जो सीरिया में हवाई हमले के प्रतिशोध में किया गया था जिसमें एक शीर्ष ईरानी जनरल मारा गया था.

4 /7

हमले पर स्पष्टता इसलिए भी है क्योंकि हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने इस सप्ताह की शुरुआत में बेरूत में इजरायली हवाई हमले का जवाब देने की कसम खाई है, जिसमें कमांडर फुआद शुकर की मौत हो गई थी. अप्रैल में हुआ हमला दमिश्क में एक ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हवाई हमले के प्रतिशोध में किया गया था, जिसमें एक शीर्ष कमांडर सहित सात लोग मारे गए थे.    

5 /7

उस समय, इजरायल को जॉर्डन और सऊदी अरब सहित कई अरब देशों से समर्थन मिला था, जिसने ईरानी और हौथी ड्रोन को मार गिराने में मदद की थी. उन्होंने अमेरिका और इजरायल को मिसाइलों को रोकने के लिए अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की भी अनुमति दी.  

6 /7

हालांकि, इस बार, अमेरिका को लगता है कि हनीया की हत्या से संबंधित समान स्तर का सहयोग प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है. Axios की एक रिपोर्ट के अनुसार पूरे मध्य पूर्व क्षेत्र में इस हत्या पर देशों ने तीखी निंदा व्यक्त की है. एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी ने Axios को बताया कि खुफिया समुदाय को इजरायल पर व्यापक मिसाइल हमले की आशंका है. हालांकि, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) के प्रवक्ता ने कहा कि उसके अंतरराष्ट्रीय साझेदारों ने इस क्षेत्र में अपनी सेना बढ़ा दी है.

7 /7

मध्य पूर्व में व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष की आशंकाओं के बीच, एयर इंडिया सहित कई अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों ने इजरायल के लिए और इजरायल से उड़ानें निलंबित कर दी हैं.