नई दिल्लीः UK Election Result 2024: ब्रिटेन में लेबर पार्टी की सरकार बनने जा रही है जबकि कीर स्टार्मर देश के नए पीएम बनने की ओर बढ़ रहे हैं. वहीं निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी का हार स्वीकार कर ली है. उन्होंने चुनाव परिणाम को 'गंभीर' बताया. नॉर्थ यॉर्कशायर में दोबारा चुने गए सुनक ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, 'लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीत लिया है.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीबीसी के मुताबिक, 650 सीटों में से लेबर पार्टी 372 सीटों पर आगे चल रही है जबकि बहुमत का आंकड़ा 326 है. वहीं कंजर्वेटिव पार्टी 90 सीटों पर आगे है या जीत चुकी है. 


ब्रिटेन के पिछले चुनाव (2019) में भारतीय मूल के 15 सांसदों ने जीत हासिल की थी जबकि इस बार 107 ब्रिटिश भारतीयों ने अपनी किस्मत आजमाई. हाउस ऑफ कामन्स के चुनाव में अब तक चार ब्रिटिश भारतीय जीत चुके हैं.


ऋषि सुनक


निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक नॉर्थ यॉर्कशायर से अपनी सीट पर फिर से चुने गए हैं. हालांकि उनकी पार्टी को ब्रिटिश चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. 


शिवानी राजा


कंजर्वेटिव पार्टी की नेता शिवानी राजा ने लीसेस्टर ईस्ट से चुनाव जीत लिया है. उन्होंने लेबर पार्टी के राजेश अग्रवाल और बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर पूर्व सांसद क्लाउड वेब्बे और कीथ वाज को हराया. शिवानी का जन्म लीसेस्टर में ही हुआ. उन्होंने कॉस्मेटिक साइंस में प्रथम श्रेणी में स्नातक किया है.


कनिष्क नारायण


लेबर पार्टी के कनिष्क नारायण ने वेल्श के पूर्व सचिव अलुन केर्न्स को हराया. वह अल्पसंख्यक पृष्ठभूमि वाले वेल्स के पहले सांसद बने. उनका जन्म बिहार में हुआ था और वह जब 12 वर्ष के थे तो उनका परिवार कार्डिफ चला गया था. उन्होंने ऑक्सफोर्ड और फिर स्टैनफोर्ड में अध्ययन पढ़ाई की है. वह सिविल सेवक रह चुके हैं.


सुएला ब्रेवरमैन


सुएला ब्रेवरमैन ने फरेहम एंड वाटरलूविल सीट से चुनाव जीता है. वह ऋषि सुनक की सरकार में आंतरिक मंत्री रह चुकी हैं लेकिन विवाद की चलते उन्हें कैबिनेट से हटा दिया गया था. उनकी जगह जेम्स क्लेवरली को आंतरिक मंत्री बनाया गया. ब्रेवरमैन ने अप्रवासियों और मेट्रोपॉलिटन पुलिस को लेकर बयान दिए थे. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.