इजरायल-फिलिस्तीन के संघर्ष में उतरा लेबनान, इजरायल ने भी किया जवाबी हमला

इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच बुधवार को लेबनान भी कूद गया है. इजरायल ने उसके ऊपर भी जवाबी हमला किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 19, 2021, 10:28 PM IST
इजरायल-फिलिस्तीन के संघर्ष में उतरा लेबनान, इजरायल ने भी किया जवाबी हमला

गाजा सिटी: इजरायल और फिलिस्तीन के बीच एक सप्ताह से चल रहे ताजा संघर्ष में अब लेबनान भी उतर आया है. लेबनान के सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण लेबनान से इजराइल की तरफ कई रॉकेट दागे गए हैं. इस बात की पुष्टि इजरायली सेना ने भी की है. शुरुआत में इजराइल की सेना ने उत्तरी इजराइल में हवाई हमले का सायरन बजाने की बात कही जबकि इजराइल के टीवी स्टेशनों ने बताया कि इलाके में दो रॉकेट गिरे हैं, जबकि दो रॉकेट को बुधवार को हवा में ही मार गिराया गया है. 

खबर आने के बाद इजरायली सेना ने ट्वीट कर बताया कि लेबनान की तरफ से उत्तरी इजरायल की ओर दागे गए हैं जिसमें से एक को आयरन डोम ने हवा में ही मार गिराया. इसके जवाब में इजरायली सेना ने जवाबी हमला किया है. सेना ने ये भी कहा कि हम किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार हैं. 

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच 10 दिन से संघर्ष जारी है. हमास इजरायल के ऊपर अबतक 2 हजार से ज्यादा रॉकेट दाग चुका है. ऐसे इजरायल ने भी फिलिस्तीनी आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमले किए हैं जिसमें 60 बच्चों और महिलाओं सहित 200 से ज्यादा फिलिस्तीनी अपनी जान गंवा चुके हैं. इजरायल ने अपनी थल सेना को भी अब इस लड़ाई में उतरा दिया है. 

ऐसे में फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा कि गाजा में इजराइल 'संगठित आतंकवाद और युद्ध अपराध' को अंजाम दे रहा है जो अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत दंडनीय है. उन्होंने बुधवार को टेलीविजन पर दिए संबोधन में कहा कि 'अंतरराष्ट्रीय अदालतों के समक्ष जो इस तरह के अपराध कर रहे हैं उनके खिलाफ आवाज उठाने में फिलिस्तीन नहीं हिचकिचाएगा.'

अब्बास अंतरराष्ट्रीय समर्थन प्राप्त फलस्तीनी प्राधिकरण के प्रमुख हैं, जिनके सुरक्षा बलों को आतंकवादी समूह हमास ने 2007 में गाजा से बाहर कर वहां सत्ता पर कब्जा कर लिया. फिलिस्तीनी प्राधिकरण को इजराइल के कब्जे वाले पश्चिमी तट के हिस्सों पर सीमित स्वायत्ता है.

इस वर्ष की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने 2014 में इजराइल और फलस्तीनी आतंकवादियों के बीच हुए गाजा युद्ध को लेकर संभावित युद्ध अपराध की जांच शुरू की थी. इसने लड़ाई के वर्तमान दौर पर चिंता जताई है.

अब्बास ने इजराइल पर 'नागरिकों पर क्रूर हमले और घरों पर जानबूझकर बमबारी करने के आरोप लगाए.' वहीं इजराइल का कहना है कि वह केवल आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बना रहा है और नागरिकों को नुकसान से बचाने से हरसंभव प्रयास कर रहा है और कुछ हमलों से पहले वह लोगों को चेतावनी भी दे रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़