नई दिल्ली: Isreal security Agency Creates New Unit: हमास के खात्मे के लिए इजरायल की इंटेलिजेंस एजेंसी शिन बेट ने एक नई यूनिट बनाई है. इस यूनिट का नाम निली रखा गया है. इसका मुख्य मकसद 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले में शामिल लड़ाकों को मारना है. दरअसल, हमास की में नखुबा नाम की एक स्‍पेशल कमांडो यूनिट है. इसके सदस्य ही 7 अक्टूबर के हमले शामिल थे. शिन बेट ने 'निली' यूनिट को इन्हें खत्म करने के लिए ही बनाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिन बेट टॉप एजेंसी
शिन बेट इजरायल की आंतरिक सुरक्षा को संभालती है, इसे दुनिया की टॉप एजेंसियों में गिना जाता है. शिन बेट के अलावा इजरायल के पास मोसाद एजेंसी भी है, यह देश के बाहर के दुश्मनों का खात्मा करती है.


नखुबा ने मचाई थी तबाही
हमास की नखुबा यूनिट ने ही 7 अक्टूबर को इजराइल पर 5 हजार रॉकेट दागे थे. इसमें 1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हुई थी. जबकि 5 हजार से अधिक लोग घायल हुए थे. नखुबा के कई लड़कों ने इजरायल की सीमा में घुसकर तबाही भी मचाई थी, फिर वे वापस गाजा लौट गए थे.


कमांडर को शिन बेट ने मारा
7 अक्टूबर को हुए हमले का बदला लेने के लिए 14 अक्टूबर को इजरायल ने गाजा पर हमला किया था. इस हमले में कमांडर अली कादी को मारा गया था, इसी ने 7 अक्टूबर के हमले को लीड किया था. कादी को शिन बेट द्वारा चलाए गए ऑपरेशन में ही मारा गया था. 


ये भी पढ़ें- इजरायल का दावा वेस्ट बैंक की अल अंसार मस्जिद में छिपे थे आतंकी, एयर स्ट्राइक कर उड़ा दी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.