हमास ने अमेरिकी मां-बेटी को रिहा किया, लेबनान सीमा से सटा शहर खाली करा रहा इजरायल

हमास के उग्रवादियों ने शुक्रवार को अमेरिकी महिला और उसकी किशोरी बेटी को रिहा कर दिया. इजरायल की सरकार ने यह जानकारी दी. इजराइल सरकार के मुताबिक, दो सप्ताह पहले हमास ने दक्षिण इजरायल पर हमला कर दोनों को बंधक बना लिया था और गाजा ले गए थे. रिपोर्ट्स के अनुसार, कतर की मध्यस्थता के बाद यह रिहाई हुई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2023, 08:08 AM IST
  • लेबनान सीमा से सटा शहर खाली करा रहा इजरायल
  • गाजा पट्टी के लिए सेना की कोई योजना नहींः इजरायल
हमास ने अमेरिकी मां-बेटी को रिहा किया, लेबनान सीमा से सटा शहर खाली करा रहा इजरायल

नई दिल्लीः हमास के उग्रवादियों ने शुक्रवार को अमेरिकी महिला और उसकी किशोरी बेटी को रिहा कर दिया. इजरायल की सरकार ने यह जानकारी दी. इजराइल सरकार के मुताबिक, दो सप्ताह पहले हमास ने दक्षिण इजरायल पर हमला कर दोनों को बंधक बना लिया था और गाजा ले गए थे. रिपोर्ट्स के अनुसार, कतर की मध्यस्थता के बाद यह रिहाई हुई है.

अब भी हमास के कब्जे में करीब 200 इजरायली
हमास की ओर से बंधक बनाई गई मां-बेटी के पास इजरायल की नागरिकता भी है और दोनों पहले बंधक हैं जिन्हें हमास ने रिहा किया है. अब भी 200 से अधिक लोगों को हमास ने बंधक बनाकर रखा है. हमास ने कहा कि वह मानवीय कारणों से कतर सरकार के साथ एक समझौते के तहत उन्हें रिहा कर रहा है.

लेबनान सीमा से सटा शहर खाली करा रहा इजरायल
इससे पहले इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पट्टी के उन इलाकों को निशाना बनाकर बमबारी की, जहां फलस्तीनियों को शरण लेने के लिए कहा गया था. इसके अलावा इजराइल की सेना ने लेबनान की सीमा से लगे इजरायली शहर को खाली कराना भी शुरू कर दिया, ताकि वह गाजा पर जमीनी की तैयारी कर सके. 

गाजा पट्टी के लिए सेना की कोई योजना नहींः इजरायल
इस युद्ध के बीच इजरायल के रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि गाजा में आतंकी समूह हमास का सफाया करने के बाद सेना की गाजा पट्टी में लोगों के लिए कोई योजना नहीं है. रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने देश के सांसदों को जानकारी देते हुए यह टिप्पणी की. 

हमास के साथ युद्ध तीन चरणों मेंः इजरायली रक्षा मंत्री
यह पहली बार है, जब किसी इजरायली नेता ने गाजा के लिए अपनी दीर्घकालिक योजनाओं पर चर्चा की. गैलेंट ने कहा कि इजरायल को उम्मीद है कि हमास के साथ उसके युद्ध के तीन चरण होंगे. उन्होंने कहा कि इजरायली सेना पहले हवाई हमलों और जमीनी युद्ध के साथ गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला करेगी, फिर प्रतिरोध वाले क्षेत्रों को काबू करने के बाद अंत में यह गाजा पट्टी में लोगों के जीवन की रक्षा की अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो जाएगी. 

खान यूनिस शहर में इजरायल ने किए हवाई हमले
गाजा के दक्षिण में स्थित खान यूनिस शहर में इजरायल की सेना ने हवाई हमले किए. घायल पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को शहर में नसीर अस्पताल ले जाते देखा गया. गाजा का यह दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल पहले से ही मरीजों से भरा हुआ है और बड़ी संख्या में लोग अस्पताल लाए जा रहे हैं. इजरायली सेना ने कहा कि उसने गाजा में हमास के शासकों से जुड़े 100 से अधिक ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें एक सुरंग और शस्त्रागार भी शामिल है.

यह भी पढ़िएः डायमंड के हाउस में रहता है ये शख्स, एक साल में 24700 करोड़ रुपये बढ़ी संपत्ति, जानिए- क्या है बिजनेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़