नई दिल्ली: Maldives President India Visit: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मूइज्जू जनवरी के आखिरी हफ्ते में भारत आ सकते हैं. उन्होंने खुद ने ही भारत आने का प्रस्ताव रखा है. माना जा रहा है कि भारत से तनाव खत्म करने के लिए वो ये दौरा कर सकते हैं. हाल ही में उनके मंत्रियों ने पीएम मोदी के लिए अपमानजनक टिप्पणी की थी. इसके बाद उन्हें निलंबित किय गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या हैं इस यात्रा के मायने?
यह दौरा पीएम मोदी पर मालदीव के मंत्रियों द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों से पहले होना था. उनकी यात्रा उसी समय से प्रस्तावित थी. फिलहाल मालदीव के राष्ट्रपति चीन की यात्रा पर हैं. उन्होंने यहां फ़ुज़ियान प्रांत में ज़ियामेन मुक्त व्यापार क्षेत्र का दौरा भी किया. साथ ही चाइना कम्युनिकेशंस कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (CCCC) के अधिकारियों से भी बातचीत की. राष्ट्रपति मोइज्जू का यह दौरा भारत के वर्तमान हालात में काफी अहम है. माना जा रहा है कि यहां पर वो शांति समजौता भी कर सकते हैं. लेकिन भारत ने पहले उन तीन मंत्रियों को बर्खास्त करने की मांग की है, जो अभी सस्पेंडेड हैं.


विदेश मंत्रालय ने दिया था कड़ा संदेश
भारत और मालदीव के बीच चल रहे विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति का यह दौरा अहम हो सकता हो. बीते दिन ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने मालदीव के उच्चायुक्त इब्राहिम शाहीब को भारत तलब किया था. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा विदेश मंत्रालय ने शाहीब से कहा था कि आगे के हालात को मैनेज करने की जिम्मेदारी राष्ट्रपति मूइज्जू की है मुमकिन है कि ये बात राष्ट्रपति तक पहुंची हो.


ये भी पढ़ें- मालदीव के राजदूत को भारतीय विदेश मंत्रालय ने मीटिंग में क्या कहा? जानें Inside Story


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.