नई दिल्ली.   नेपाल की तटबन्ध हटाने की धमकी ने बिहार की चिन्ता बढ़ा दी है. नेपाल ने भारत नदी से लगे तटबंध के एक भाग को हटाने की धमकी दी है. उसका कहना है कि यदि भारत ने तटबंधन नहीं हटाया तो नेपाल उसे तोड़ देंगा. बिहार में यह स्थिति भयंकर बाढ़ को जन्म दे सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


लालबकेया नदी का है तटबंध


चीन के कहने में आकर नेपाल जबरन भारत को भड़काने में लगा है. अब नेपाल ने भारत को धमकी दी है कि वो लालबकेया नदी स्थित तटबंध को हटाये वरना उसे तोड़ दिया जायेगा. लालबकेया नदी बंजरहा के पास भारतीय सीमा में नो मेंस लैंड से सटी हुई नदी है जिसमें बने तटबन्ध के एक हिस्से को नेपाल हटवाना चाहता है. भारत ऐसा इसलिये नहीं कर सकता क्योंकि ऐसा करने पर बिहार में बाढ़ आ सकती है.


दो सौ मीटर लंबा है तटबन्ध


लालबकेया नदी पर स्थित यह तटबन्ध जिसे हटाने की मांग नेपाल कर रहा है, वह सिर्फ दो मीटर चौड़ा है किन्तु इसकी लंबाई दो सौ मीटर है. नेपाल के रौतहट जिला प्रशासन का दावा है कि बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग ने दो मीटर चौड़ा और 200 मीटर लंबा तटबंध नो-मेंस लैंड को अतिक्रमित कर बनाया है.


सीडीओ ने दी जानकारी प्रेसवार्ता में


नेपाल के रौतहट के सीडीओ (डीएम) वासुदेव घिमिरे ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नेपाली मीडिया को इस विषय में जानकारी दी. घिमिरे ने कहा कि तटबन्ध में 11 स्थानों पर पिलर बनाये गये हैं और इस बांध को कहीं दो मीटर तो कहीं एक मीटर नो-मेंस लैंड में अतिक्रमण करके बनाया गया है.


ये भी पढ़ें.