पीएम मोदी में कौनसी है वो खासियत, जो दुनिया के नेताओं में होनी चाहिए? नोबेल पुरस्कार विजेता ने बताया

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रिया यात्रा के दौरान भौतिक विज्ञानी और नोबेल पुरस्कार विजेता एंटोन जिलिंगर से मुलाकात की. इस दौरान जिलिंगर उनसे काफी प्रभावित नजर आए. उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ की. वहीं पीएम मोदी ने भी उनके साथ मुलाकात का अनुभव सोशल मीडिया पर शेयर किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 11, 2024, 09:40 AM IST
  • 'पीएम मोदी बहुत ही आध्यात्मिक शख्स'
  • जिलिंगर में सीखने का जुनूनः पीएम मोदी
पीएम मोदी में कौनसी है वो खासियत, जो दुनिया के नेताओं में होनी चाहिए? नोबेल पुरस्कार विजेता ने बताया

नई दिल्लीः ऑस्ट्रिया दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वियना में ऑस्ट्रियाई भौतिक विज्ञानी और नोबेल पुरस्कार विजेता एंटोन जिलिंगर से मुलाकात की. यह मुलाकात बेहद खास रही. जिलिंगर ने मुलाकात के बाद पीएम मोदी की तारीफ की और बताया कि उनकी कौनसी विशेषता को दुनिया के नेताओं को अपनाना चाहिए.

'पीएम मोदी बहुत ही आध्यात्मिक शख्स'

जिलिंगर ने मुलाकात को लेकर कहा कि पीएम मोदी के साथ बहुत ही अच्छी बातचीत हुई. हमने आध्यात्मिक चीजों के बारे में बातचीत की. क्वांटम सूचना की संभावनाओं, क्वांटम प्रौद्योगिकी और क्वांटम भौतिकी के बुनियादी मौलिक विचारों के बारे में भी बातचीत की. मैंने उन्हें एक बहुत ही आध्यात्मिक व्यक्ति के रूप में अनुभव किया है. मुझे लगता है कि यह एक ऐसी विशेषता है जो आज दुनिया के अधिक नेताओं में होनी चाहिए.

उन्होंने आगे कहा, मुद्दा यह है कि आप प्रतिभाशाली युवाओं को अपने विचारों का पालन करने में समर्थन करते हैं और उनसे वास्तव में नए विचार आते हैं. यह कुछ ऐसा है जो हर देश में हो सकता है, निश्चित रूप से भारत में.

जिलिंगर में सीखने का जुनूनः पीएम मोदी

वहीं इस मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने कहा, 'नोबेल पुरस्कार विजेता एंटोन जिलिंगर के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई. क्वांटम यांत्रिकी में उनका काम अग्रणी है. यह रिसर्चर्स और इनोवेटर्स की नई पीढ़ियों का मार्गदर्शन करता रहेगा. ज्ञान और सीखने के प्रति उनका जुनून साफ झलकता था. मैंने राष्ट्रीय क्वांटम मिशन जैसे भारत के प्रयासों के बारे में बात की और हम तकनीक और नवाचार के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण कैसे कर रहे हैं. मुझे बेहद मार्मिक संदेश के साथ उनकी पुस्तक पाकर भी खुशी हुई.'

बता दें कि रूस के बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रिया पहुंचे थे. यह 40 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का ऑस्ट्रिया दौरा रहा. यहां पीएम मोदी ने चांसलर कार्ल नेहमर से मुलाकात की और दुनिया के लिए संदेश दिया कि यह युद्ध का समय नहीं है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़