बीजिंग. दिग्गज फोन विनिर्माता एप्पल के चीन में झेंगझाउ स्थित आईफोन विनिर्माण संयंत्र में कोरोनावायरस का संक्रमण फैलने से आशंकित कर्मचारियों ने बड़ी संख्या में उत्पादन कार्य से खुद को अलग कर लिया है. झेंगझाउ स्थित यह कारखाना एप्पल के सबसे लोकप्रिय उत्पाद आईफोन के विनिर्माण का सबसे बड़ा केंद्र है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संयंत्र में काम करते हैं 2 लाख कर्मचारी
करीब दो लाख कर्मचारियों वाले इस संयंत्र का संचालन फॉक्सकॉन करती है. एक कर्मचारी ने अपना नाम सामने न आने की शर्त पर कहा कि कारखाने की असेंबली लाइंस पर तैनात कर्मचारियों के लगातार संक्रमित होने की खबरें आ रही हैं. ऐसी स्थिति में कर्मचारी अपनी जिंदगी को लेकर आशंकित महसूस कर रहे हैं और उत्पादन कार्य छोड़कर जाने लगे हैं.



क्या बोली फॉक्सकॉन?
हालांकि, फॉक्सकॉन की तरफ से कहा गया है कि कारखाने में काम करने वाले कर्मचारियों का बाहरी लोगों से कोई संपर्क नहीं होता है और प्रबंधन संक्रमण पर काबू पाने के लिए ‘बंद-लूप’ का तरीका अपना रहा है. फॉक्सकॉन ने संक्रमित कर्मचारियों की संख्या और उनके इलाज के तौर-तरीकों की जानकारी भी नहीं दी है. कोविड संक्रमण बढ़ने से आईफोन विनिर्माण पर पड़ने वाले असर के संदर्भ में फॉक्सकॉन ने कहा कि वह ऐसी किसी भी आशंका को दूर करने के लिए अन्य कारखानों के साथ तालमेल करेगी.


कितने कर्मचारी निकले...नहीं मालूम
यह साफ नहीं हो पाया है कि इस कारखाने के कितने कर्मचारी वहां से निकल चुके हैं. लेकिन झेंगझाउ कारखाने के कर्मचारियों और सोशल मीडिया मंचों पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, फॉक्सकॉन के कारखाने के करीब एक लाख कर्मचारी जा चुके हैं.


यह भी पढ़िएः इमरान खान के कंटेनर से एक्सीडेंट में पत्रकार की मौत, रुक गया 'लॉन्ग मार्च'


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.