Walnut Benefits: सेहत का खजाना है अखरोट, रोजाना एक मुट्ठी खाने से शरीर को होंगे बड़े फायदे!
Advertisement
trendingNow12433546

Walnut Benefits: सेहत का खजाना है अखरोट, रोजाना एक मुट्ठी खाने से शरीर को होंगे बड़े फायदे!

ड्राई फ्रूट्स में अखरोट का एक अहम ही स्थान है, जो गुड फैट, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. अपने खाने-पीने की आदतों में बदलाव करके आप अखरोट के जरिये कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

Walnut Benefits: सेहत का खजाना है अखरोट, रोजाना एक मुट्ठी खाने से शरीर को होंगे बड़े फायदे!

ड्राई फ्रूट्स में अखरोट का एक अहम ही स्थान है, जो गुड फैट, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. अपने खाने-पीने की आदतों में बदलाव करके आप अखरोट के जरिये कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें ओमेगा-3, फाइबर और बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते है.

अखरोट में में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है. ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्वों की भरमार के चलते अखरोट दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है. अखरोट का नियमित सेवन उम्र बढ़ने के साथ होने वाली मानसिक गिरावट को धीमा कर सकता है. इसका सेवन मेमोरी पावर को बेहतर बनाता है.

अखरोट में अन्य मेवों की तुलना में अधिक मात्रा में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं. इनमें सबसे प्रचुर मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जिसे लिनोलिक एसिड कहा जाता है. अखरोट में हेल्दी ओमेगा-3 फैट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) का भी अधिक प्रतिशत होता है. वास्तव में, अखरोट ही एकमात्र ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें एएलए की महत्वपूर्ण मात्रा होती है. एएलए को विशेष रूप से दिल की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह सूजन को कम करने और खून में फैट की संरचना में सुधार करने में भी मदद करता है, जो सीधे तौर पर दिल की बीमारी के रोकथाम से जुड़ा मामला है.

नाश्ते का अच्छा ऑप्शन
अखरोट को आप नाश्ते के रूप में खा सकते हैं, जो आपके डाइट को भी मेंटेन रखता है. अखरोट का सही मात्रा में सेवन करने से वजन भी नहीं बढ़ता है. फाइबर की प्रचुर मौजूदगी के चलते अखरोट पाचन क्रिया के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी अखरोट बड़ा लाभकारी माना जाता है. अखरोट का तेल त्वचा के लिए औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह घावों के उपचार के लिए भी असरदार माना जाता है। अखरोट में पाया जाने वाला विटामिन-ई झुर्रियां, स्किन लूज होना जैसी कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है.

अच्छी नींद की गारंटी
अखरोट खाना अच्छी नींद की भी गारंटी माना जाता है. एक स्वस्थ व्यक्ति को बेहतर हेल्थ मेंटेन करने के लिए अन्य मेवों के साथ अखरोट का सेवन करना चाहिए. अन्य मेवों की तरह अखरोट के सेवन में भी यह ध्यान देने की बात है कि इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए. क्योंकि हाई फैट होने के कारण अखरोट में काफी कैलोरी होती है. इसलिए अखरोट के अधिक सेवन से वजन बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Trending news