वाशिंगटन: ‘फाइज़र’ ने अमेरिका के नियामकों से 18 साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को उसके कोविड-19 रोधी टीके की अतिरिक्त खुराक देने की मंगलवार को अनुमति मांगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन्हें लगेगी तीसरी डोज
बुजुर्गों और अन्य किसी ऐसी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग, जिनके संक्रमण की चपेट में आने का खतरा अधिक है, उन्हें सितंबर से फाइज़र और बायोएनटेक के कोविड-19 रोधी टीके की तीसरी खुराक देनी शुरू कर दी गई थी. लेकिन खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कहा था कि जरूरत पड़ने पर वह युवाओं को भी तीसरी खुराक दिए जाने की अनुमति दे देगा.


फाइज़र ने 10,000 लोगों को दी गई अतिरिक्त खुराक के शुरुआती परिणामों की जानकारी देते हुए इस अभियान को विस्तार देने का अनुरोध किया है.


तीसरी खुराक से वायरस के खिलाफ सुरक्षा मजबूत होगी
अमेरिका में लगाए जा रहे सभी तीन टीके वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ मजबूत सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं, लेकिन समय के साथ मामूली संक्रमण के खिलाफ भी इनकी खुराकों की प्रभावशीलता कम हो सकती है.

ये भी पढ़ें- जीका की चपेट में यूपी का दूसरा जिला, कानपुर से बाद कन्नौज में मिला वायरस


फाइज़र के नए अध्ययन में पाया गया है कि अतिरिक्त खुराक संक्रमण के खिलाफ लगभग 95 प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान कर सकती है, यहां तक की कोविड-19 के ‘डेल्टा’ स्वरूप के खिलाफ भी..... . वहीं, तीसरी खुराक के प्रतिकूल प्रभाव पहली दो खुराक से बिल्कुल भी अलग नहीं है.


पहले इस प्रस्ताव को किया जा चुका है खारिज
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने सभी व्यस्कों को अतिरिक्त खुराक दिए जाने का अनुरोध किया था, लेकिन एफडीए के वैज्ञानिक सलाहकारों ने इसे खारिज कर दिया था और केवल बुजुर्गों तथा गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को ही अतिरिक्त खुराक देने की अनुमति दी थी.
आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 19.4 करोड़ लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है.


एफडीए की प्रवक्ता एलिसन हंट ने कहा कि एजेंसी, फाइज़र के आवेदन पर जितनी जल्दी हो सकेगा उतनी जल्दी विचार करेगी, लेकिन इस पर निर्णय करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें- कमजोर पड़ने लगा कोरोना, देश में पिछले 266 दिनों में सबसे कम केस आए​

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.