Tristan Da Cunha: दुनिया का सबसे दूर-दराज टापू, यहां की आबादी एक मोहल्ले जितनी

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)ने हाल ही में एक ऐसे द्वीप की तस्वीरें जारी की हैं, जो दुनिया का सबसे दूर-दराज का टापू है. इसका नाम ट्रिस्टन दा कुन्हा (Tristan da Cunha) है. इसे दुनिया का सबसे दूरस्थ आइसलैंड माना जाता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Mon, 01 Jul 2024-12:06 pm,
1/5

Remote Island

यह टापू दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन से 2,787 किलोमीटर दूर दक्षिण अटलांटिक महासागर में बसा है. इसका सबसे नजदीकी टापू सेंट हेलेना है, जो इससे करीब 2437 किलोमीटर दूर है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये टापू कितना दूर है. (Image: NASA)

2/5

Less Population

इस टापू की आबादी इनती है जितनी भारत के छोटे इलाकों के मोहल्लों में होती है. 2018 तक ब्रिटिश ओवरसीज टेरिटरीज सिटीजनशप के साथ यहां 250 स्थायी निवासी थे. लेकिन जुलाई 2023 के डेटा के अनुसार द्वीप की जनसंख्या केवल 234 ही रह गई थी. (Image: NASA)

3/5

How To Reach

दक्षिण अफ्रीका से इस टापू पर पहुंचने के लिए 6 दिन लगते हैं. इस टापू पर केवल नाव से ही आया जा सकता है. समुद्र के रास्ते आप इस टापू पर पहुंच सकते हैं. ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र होने चलते यहां का अपना संविधान भी है.

4/5

when Was Discovered

ट्रिस्टन दा कुन्हा का नाम इसके खोजकर्ता पर ही पड़ा है. दरअसल, 1506 में एक पुर्तगाली खोजकर्ता ट्रिस्टन दा कुन्हा ने इस टापू कको खोज निकाला था. बाकी जगहों से दूर होने और अनुकूल मौसम न होने के कारण यहां कई सालों तक कोई नहीं रहा. फिर साल 1816 में यहां ब्रिटिश सैनिकों का एक ग्रुप आया. इसमें महिलाएं और बच्चे भी थे. 

5/5

How People Earn

तब नेपोलियन बोनापार्ट को सेंट हेलेना से रोकना था, इसलिए यहां पर ये ब्रिटिश सैनिक तैनात किए गए थे. लेकिन कुछ सैनिकों को ये जगह इतनी पसंद आई कि स्थिति सामान्य होने के बाद वे यहीं के होकर रह गए. यहां के लोग फिशिंग और पर्यटन से कमाई करते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link