नई दिल्ली: आज यूक्रेन-रूस युद्ध का 49वां दिन है. जहां एक ओर ये लड़ाई हथियारों से लड़ी जा रही है वही दूसरी ओर एक दूसरे पर आरोप-प्रत्योराप का भी दौर जारी है. बूचा में नरसंहार पर घिरे रूस के बचाव में सीधे राष्ट्रपति पुतिन उतर चुके हैं.. पहली बार बूचा को लेकर बोलते हुए पुतिन इसे झूठ करार दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुतिन ने फिर दी धमकी, कहा- अब होगा बड़ा एक्शन


युद्ध के 48वें दिन रूस से राष्ट्रपति पुतिन भारी गुस्से में दिखे. मीडिया से बात करते हुए नाराजगी भी जाहिर की और चेतावनी भी दी. ये संदेश दे दिया कि अभी इस युद्ध में काफी कुछ होना बाकी है. यानी अभी और हमला होगा और शायद पहले से ज्यादा जोरदार और खतरनाक हमला होगा.


पुतिन ने इस बार बूचा को लेकर ना केवल पश्चिमी देशों पर बल्कि अमेरिका पर भी हमला किया और साफ-साफ कहा कि बूचा पर केवल अब तक झूठ बोला जा रहा है.


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि 'यह वैसा ही है जब अफगानिस्तान में मारे गए सैकड़ों नागरिकों को किसी को याद नहीं है, जब शादियों में एक हमले में सैकड़ों लोग मारे गए थे, सब चुप थे. जब असद (सीरिया के राष्ट्रपति) सरकार द्वारा रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल होने का दावा किया गया था. बाद में यह फर्जी निकला. बूचा भी इसी तरह का झूठ है.'


मेयर का दावा- बूचा में अब तक 403 लाशें मिली


पुतिन जहां एक ओर बूचा को झूठ बता रहे हैं, वहीं दूसरी ओर बूचा के मेयर ने फिर से दावा किया है कि अब तक बूचा में 403 लाशें मिल चुकी है. बूचा के मेयर अनातोली फेडोरुक ने कहा है कि 'जैसा कि मैंने पहले कहा, अब तक 403 लोग मारे गए, बूचा में मारे गए.'


यानी बूचा पर यूक्रेन और रूस के बीच आरोप-प्रत्यारोप जारी है. हालांकि इसी बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने ये भी साफ कर दिया कि वो युद्ध को तुरंत खत्म करने के मूड में नहीं है बल्कि खुद के कम नुकसान के साथ दुश्मनों को ज्यादा नुकसान पहुंचाना है.


राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि 'ऑपरेशन के दौरान, मैं अक्सर सवाल सुनता हूं: क्या यह तेजी से नहीं किया जा सकता है? यह हो सकता है. हमारा काम कम से कम नुकसान के साथ अपने सभी लक्ष्यों तक पहुंचना है.'


मीडिया से बात करते हुए पुतिन ने ये भी साफ किया कि इस्तांबुल में यूक्रेन-रूस के बीच जो बातचीत हुई उससे कुछ मुद्दों पर सहमति तो बनी लेकिन वो ज्यादा कारगर नहीं है. मतलब साफ है कि रूस फिलहाल रुकने वाला नहीं है और आगे हमले ना केवल तेज करेगा बल्कि अपने खिलाफ लग रहे हर आरोपों का जवाब भी खुलकर देगा.


यूक्रेन युद्ध में सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा


यूक्रेन युद्ध में सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है. अब रूस की सेना पूर्वी यूक्रेन की ओर बढ़ रही है. पुतिन की सेना सोलोती, वालुकी से यूक्रेन की ओर बढ़ रही है.


इसे भी पढ़ें- Terror Attack In America: अमेरिका में आतंकी हमला, अंधाधुंध फायरिंग से कई लोगों की मौत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.