कीव: रूस यूक्रेन जंग के बीच एक के बाद एक करके रूसी सैनिकों की क्रूरता की घटनाएं सामने आ रही हैं. यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (ओएससीई) की रिपोर्ट ने रूस पर यूक्रेन में 'अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघन के स्पष्ट पैटर्न' का आरोप लगाया है और कहा है कि अगर मास्को ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला करने के बाद अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का सम्मान किया होता, तो मारे गए नागरिकों की संख्या या घायल बहुत कम रह गए होते. यह रिपोर्ट 'खूबसूरत' यूक्रेनी किशोरी करीना येर्शोवा के शव के पहचान के बाद आई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आरोप है कि 16 साल की इस किशोरी करीना येर्शोवा के साथ रूसी सैनिकों ने रेप किया और फिर बाद में पीछे से सिर में गोली मार दी. फिर रूसी सैनिकों ने करीना के शव को बुका में फेंक दिया, जहां 400 यूक्रेनियों की लाशें मिली हैं. 


फेसबुक पर दोस्तों ने बयां किया दर्द
येर्शोवा की मां की एक दोस्त ओलेसा वासिलेट्स ने फेसबुक पर लिखा: 'दोस्तों, भयानक खबर. नस्लवादियों ने मेरे दोस्त की बेटी करीना येर्शोवा की हत्या कर दी. दर्द भयानक है. उसका मजाक उड़ाया गया, बलात्कार किया गया और फिर कूड़ेदान में गोली मार दी गई. कृपया मुझे उसे दफनाने में मदद करें, मैं इस बच्ची को वर्षों से जानती थी, उसे अंग्रेजी सिखाती थी, वह बहुत उज्ज्वल और प्रतिभाशाली लड़की थी.'


एक महीने से थी गायब
येर्शोवा पिछले महीने की शुरुआत में गायब हो गई और 10 मार्च को सोशल मीडिया पर उसकी मां ने 'मेरी बेटी को खोजने में मदद करने' की अपील की. अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक, करीम खान ने आज बुका का दौरा किया, कीव उपनगर को एक 'अपराध स्थल' के रूप में वर्णित किया और पुष्टि की कि जांचकर्ताओं के पास यह मानने के लिए उचित आधार हैं कि अदालत के अधिकार क्षेत्र में अपराध किए जा रहे हैं. 


उधर, अमेरिका के जो बिडेन ने यूक्रेन में रूस के अत्याचारों को 'नरसंहार' करार दिया है. और उम्मीद जताई जा रही है कि वह यूक्रेन का दौरा भी कर सकते हैं. ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन के यूक्रेन दौरे के बाद जो बिडेन के दौरे की भी चर्चा तेज हो गई है.

ये भी पढ़िए- मास्क न पहनने की खुशी में कटवा लिए कान, ये है ह्यूमन शैतान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.