लंदन: जर्मनी में शोधकर्ताओं की एक टीम ने भांग आधारित पशु आहार के प्रभाव की जांच के लिए अध्ययन किया. वैज्ञानिकों ने डेयरी गायों को भांग खिलाया और कई तरह के बदलाव देखे - जिनमें आंखें लाल होना, लड़खड़ाना और खरपतवार से भरा दूध शामिल है. शोध के निष्कर्ष सोमवार (14 नवंबर) को नेचर फूड पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अध्ययन में पाया गया कि भांग खाने वाली डेयरी गाय अस्थिर दिखाई देती हैं, अधिक जम्हाई लेती हैं और कैनाबिनोइड से भरपूर गांजा खाने के बाद उनकी आंखें लाल हो जाती हैं. 


कैसे हुआ शोध


अध्ययन के पहले सप्ताह के लिए गायों को कैनबिनोइड्स की कम खुराक वाली गांजा फ़ीड दी गई थी. उच्च-कैनाबिनोइड भांग का उपयोग बाद के छह दिनों के लिए किया गया था. दोनों किस्मों में 2% से कम THC था - भांग का प्रमुख मनो-सक्रिय घटक (वह चीज़ जो लोगों को नशे में हाई करती है).


वैज्ञानिकों ने जानवरों और उनके व्यवहार में शारीरिक परिवर्तन का आकलन करने के साथ-साथ उनके दूध, रक्त और मल का भी विश्लेषण किया.


जबकि गायों ने कम-कैनाबिनोइड आहार पर कोई ध्यान देने योग्य परिवर्तन नहीं दिखाया, उन्होंने कैनबिनोइड-समृद्ध भांग पर जम्हाई, लार और अस्थिरता में वृद्धि दिखाई. कुछ जानवरों की आंखें लाल हो गईं. हालाँकि, गायों ने वे सभी लक्षण व्यक्त नहीं किए जिनकी आप अपेक्षा करते हैं. वैज्ञानिकों ने नोट किया कि कैसे आहार के दूसरे चरण में जानवरों ने दो दिनों तक खाना बंद कर दिया. उनके दूध का उत्पादन भी गिर गया.


इस दूध का मनुष्य पर असर
वरिष्ठ अध्ययन लेखक रॉबर्ट पीपर ने लाइव साइंस को बताया कि टीम के पास उन परिवर्तनों के लिए "यांत्रिक स्पष्टीकरण नहीं है". एक अन्य परिवर्तन यह था कि कैनाबिनॉइड युक्त आहार अपनाने के कुछ ही घंटों के भीतर गायों की श्वास और हृदय गति असामान्य रूप से कम हो गई. शोधकर्ताओं ने कहा, ये "गायों में दुर्लभ लक्षण हैं जो केवल गंभीर बीमारियों के दौरान होते हैं या औषधीय रूप से प्रेरित हो सकते हैं".


अधिक उल्लेखनीय अभी भी तथ्य यह था कि परीक्षण समाप्त होने के आठ दिन बाद भी गायों द्वारा उत्पादित दूध में टीएचसी और सीबीडी जैसे कैनबिनोइड्स का पता लगाया जा सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि यह इस हद तक हुआ था कि अगर दूध का सेवन किया जाता है तो दूध में THC का स्तर मनुष्यों में पहचाने जाने योग्य स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है. पीपर ने न्यू बताया: "ये जोखिम स्तर विशेष रूप से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, बेहोश करने की क्रिया में वृद्धि, बिगड़ा हुआ कार्य स्मृति प्रदर्शन और मनोदशा में परिवर्तन."


उनके अस्थायी परिणामों के बावजूद, शोधकर्ता इस बात पर जोर देते हैं कि जानवरों को खिलाने के लिए गांजा का उपयोग करने के जोखिमों के बारे में ठीक से निष्कर्ष निकालने के लिए और अधिक काम करने की आवश्यकता है.

यह भी पढ़िएः  मध्य प्रदेश में पार्टी छोड़ सकते हैं कांग्रेस के 10 विधायक, क्या राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा है वजह?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.