मध्य प्रदेश में पार्टी छोड़ सकते हैं कांग्रेस के 10 विधायक, क्या राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा है वजह?

भारत जोड़ो यात्रा 20 नवंबर को मध्यप्रदेश में प्रवेश करने जा रही है. उधर, भाजपा राज्य में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के प्रवेश से पहले या उसके दौरान कांग्रेस के खिलाफ 'मिनी ऑपरेशन लोटस' की योजना बना रही है. पहली योजना के मुताबिक, भाजपा कम से कम 8-10 कांग्रेस विधायकों को खरीदने की कोशिश कर सकती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2022, 07:49 AM IST
  • भाजपा आदिवासी क्षेत्रों के कांग्रेस विधायकों को निशाने पर ले सकती है
  • भाजपा की कोशिश है कि लगे कि यात्रा का प्रदेश में कोई प्रभाव नहीं है
मध्य प्रदेश में पार्टी छोड़ सकते हैं कांग्रेस के 10 विधायक, क्या राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा है वजह?

भोपाल: राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा 20 नवंबर को मध्यप्रदेश में प्रवेश करने जा रही है. वहीं सूत्रों के अनुसार, भाजपा राज्य में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के प्रवेश से पहले या उसके दौरान कांग्रेस के खिलाफ 'मिनी ऑपरेशन लोटस' की योजना बना रही है और उसने दो योजनाएं तैयार की हैं.

क्या है 'मिनी ऑपरेशन लोटस'
सूत्रों ने बताया कि पहली योजना के मुताबिक, भाजपा कम से कम 8-10 कांग्रेस विधायकों को खरीदने की कोशिश कर सकती है. इसके अलावा, वह आदिवासी क्षेत्रों के कांग्रेस विधायकों को निशाने पर ले सकती है, विशेष रूप से झाबुआ और मालवा-निमाड़ क्षेत्र, जो चुनावी राज्य गुजरात के करीब हैं.

भाजपा का मकसद
दरअसल राहुल गांधी की यात्रा को 2023 के उत्तरार्ध में होने वाले अगले विधानसभा चुनाव के लिए पिच तैयार किए जाने के रूप में देखा जा रहा है. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस दोनों एक-दूसरे को मात देने के लिए अपने-अपने गेम प्लान तैयार कर रहे हैं. भाजपा अपनी रणनीति के तहत यह धारणा बनाने की कोशिश करेगी कि भारत जोड़ो यात्रा का राज्य में कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है.

प्लान ए और प्लान बी
राजनीतिक पर्यवेक्षकों का यह भी मानना है कि भाजपा कांग्रेस विधायकों के एक समूह को खरीदने की अपनी योजना का खुलासा नहीं करेगी, जो उसका 'प्लान-ए' है. 'प्लान-बी' यह धारणा बनाने के लिए है कि आदिवासी ग्रैंड ओल्ड पार्टी के साथ नहीं हैं और यह मध्यप्रदेश की सीमा से लगे गुजरात की आदिवासी सीटों पर भी प्रभाव डाल सकता है."

कौन-कौन से विधायक भाजपा के संपर्क में
सूत्रों के अनुसार, कुछ कांग्रेसी विधायक खनन बैरन से विधायक बने संजय पाठक के माध्यम से भाजपा के संपर्क में हैं, जो पहले कांग्रेस में थे.

क्या कहते हैं भाजपा के नेता
मध्यप्रदेश के शहरी विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने इन अटकलों को खारिज कर दिया कि पार्टी राज्य में राहुल गांधी यात्रा के दौरान कांग्रेस नेताओं को भाजपा के पाले में लेने की योजना बना रही है.
भूपेंद्र सिंह ने कहा, "कांग्रेस दहशत में है, इसलिए अफवाहें फैला रही है. पर साथ ही वह विधायकों के संपर्क में होने की बात मानते हुए कहते हैं कि हां, कांग्रेस के कई विधायक लगातार भाजपा के संपर्क में हैं, लेकिन यह 'ऑपरेशन लोटस' कांग्रेस द्वारा फैलाई गई अफवाह मात्र है. हमें भारत जोड़ो यात्रा से कोई चिंता नहीं है. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव पर इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला है."

भाजपा विधायक भी कांग्रेस के संपर्क में, दावा
कुछ सूत्रों के अनुसार, 20 से अधिक भाजपा विधायक, जिन्हें अगले चुनाव में भाजपा द्वारा दरकिनार किए जाने का डर है, वे बाहर निकलने की योजना बना रहे हैं. उनमें से ज्यादातर ज्योतिरादित्य सिंधिया के वफादार हैं, जिन्हें भाजपा द्वारा हटाए जाने का डर है. एक कांग्रेस नेता ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, "कुछ भाजपा एमएलए कमल नाथ के संपर्क में हैं. कांग्रेस ने भी उन्हें मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी कर ली है."

इस बीच, भारत जोड़ो यात्रा के मध्यप्रदेश में प्रवेश करने से ठीक एक दिन पहले भाजपा के सभी विधायकों की बैठक निर्धारित होने के बाद अटकलें और अनुमान बढ़ गए हैं. बैठक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष वी.डी. शर्मा ने पार्टी के सभी विधायकों को 19 नवंबर को होने वाली बैठक में शामिल होने के लिए कहा है.

यह भी पढ़िएः योगी आदित्यनाथ के CM बने रहने पर सवाल उठाने वाली याचिका HC ने की खारिज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़