बीजिंग. चीन में 2021 में 80 लाख से कम जोड़ों ने शादी के लिए पंजीकरण कराया, जो पिछले 36 वर्षों में सबसे कम संख्या रही. आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी सामने आयी है. इस रिपोर्ट ने चीन में घटती जन्म दर और आबादी में गिरावट को लेकर चिंता और बढ़ा दी है. नागरिक मामलों के विकास संबंधी 2021 की नवीनतम सांख्यिकीय रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल चीन भर में केवल 70.64 लाख जोड़ों ने शादी के लिए पंजीकरण कराया जो 1986 के बाद सबसे कम संख्या रही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 की तुलना में शादी करने वाले जोड़ों की संख्या 2021 में 6.1 प्रतिशत कम रही. आंकड़े दर्शाते हैं कि शादियों की संख्या में लगातार आठवें वर्ष गिरावट दर्ज की गई. पिछले साल विवाहित आबादी में 25 से 29 वर्ष की आयु के लोगों की संख्या 35.3 प्रतिशत थी, जो 2020 से 0.4 प्रतिशत अधिक है, जिससे यह लगातार नौवें वर्ष शादी करने वाले सभी आयु समूहों में सबसे अधिक अनुपात वाला समूह रहा.


तीन बच्चों की नीती हो सकती है प्रभावित
‘ग्लोबल टाइम्स’ ने चीनी विशेषज्ञों के हवाले से कहा कि देर से शादी करने के चलन के कारण चीन द्वारा तीन बच्चों की अनुमति देने की नीति प्रभावित होगी, जिससे जनसंख्या संबंधी दिक्कतें दूर करने के लिए चुनौती और बढ़ेगी.


2016 में चीन ने बदल दी थी 'वन चाइल्ड पॉलिसी'
चीन ने दशकों पुरानी ‘एक संतान’ नीति को समाप्त करते हुए 2016 में सभी जोड़ों को दो संतान पैदा करने की अनुमति प्रदान की थी. पिछले साल चीन ने एक संशोधित जनसंख्या और परिवार नियोजन कानून पारित किया था, जिसमें चीनी जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी गई.


जनसंख्या बेहद धीमी गति से बढ़ी
चीन में 2020 में जनगणना के आंकड़ों से पता चला था कि देश की जनसंख्या सबसे धीमी गति से बढ़ी है. विशेषज्ञों ने विवाह की संख्या में गिरावट और देर से विवाह की प्रवृत्ति के लिए लंबे समय तक स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के वर्षों, जीवन और काम के बढ़ते दबाव, विवाह के प्रति युवाओं की बदलती अवधारणाओं एवं दृष्टिकोण को जिम्मेदार ठहराया है.


ये भी पढ़ें- मैदान पर वापसी करने जा रहे गौतम गंभीर और सहवाग, इन टीमों की करेंगे कप्तानी



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.