नई दिल्ली. श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया रपाजपक्षे ने अपना इस्तीफा दे दिया है. श्रीलंका के संसद अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने राजपक्षे के इस्तीफे की आधिकारिक घोषणा की है. दिवालिया हो चुके देश की अर्थव्यवस्था को न संभाल पाने के कारण अपने और अपने परिवार के खिलाफ बढ़ते जन आक्रोश के बीच देश छोड़कर चले जाने के बाद राजपक्षे ने इस्तीफा दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईमेल के जरिए भेजा इस्तीफा


गोटबाया राजपक्षे ने बृहस्पतिवार को एक निजी यात्रा पर सिंगापुर जाने की अनुमति मिलने के तुरंत बाद श्रीलंका ससंद के अध्यक्ष को अपना इस्तीफा पत्र ईमेल के जरिए भेजा. ससंद अध्यक्ष अभयवर्धने ने शुक्रवार सुबह राजपक्षे के इस्तीफा देने की आधिकारिक घोषणा की है. 


रानिल विक्रासंघे बनेगें कार्यवाहक राष्ट्रपति


ससंद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे नए नेता के निर्वाचित होने तक राष्ट्रपति का प्रभार संभालेंगे. उन्होंने जनता से निर्वाचन की प्रक्रिया में सभी सांसदों के भाग लेने के लिए शांतिपूर्ण माहौल बनाने का अनुरोध किया. बता दें कि, श्रीलंका के राष्ट्रपति के निर्वाचन की प्रक्रिया सात दिन के भीतर पूरी करनी है. श्रीलंकाई संसद की बैठक शनिवार को होगी. 


गुरुवार रात को ही मिल गया था इस्तीफा


श्रीलंका के संसद अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने के मीडिया सचिव इंदुनिल अभयवर्धने ने बताया कि अध्यक्ष को बृहस्पतिवार रात को सिंगापुर में श्रीलंकाई उच्चायोग के जरिए राजपक्षे का इस्तीफा पत्र मिल गया था, लेकिन वह सत्यापन प्रक्रिया और कानूनी औपचारिकताओं के बाद आधिकारिक घोषणा करना चाहते थे. 


देश छोड़ बाग गए थे राजपक्षे


बता दें कि, बीती 13 जुलाई को ही गोटबाया राजपक्षे अपनी पत्नी सहित एक सैन्य विमान से मालदीव भाग गए थे. इसके बाद आज गोटबाया राजपक्षे मालदीव से सिंगापुर के लिए रवाना हो गए हैं. बता दें कि फिलहाल श्रीलंका पिछले सात दशक में सबसे बुरे आर्थिक दौर का सामना कर रहा है. जिस वजह से राजपक्षे को श्रीलंका की जनता के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है. 


यह भी पढ़ें: ईसाई बिजनेसमैन पर आया इस इस्लामिक देश की राजकुमारी का दिल, धूमधाम से शादी की तैयारी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.