लंदन: जैसे ही टॉम स्टोल्टमैन ने पांचवां और अतिम गोलआकार का बीहमोथ (वेटलिफ्ट) उठाया, उन्होंने इतिहास रच दिया. इस वेटलिफ्ट का वजन 210 किलोग्राम (लगभग 463 पाउंड) था. यानी टॉम स्टोल्टमैन दुनिया के सबसे ताकतवर आदमी बन चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक हफ्ते तक चली एटलस स्टोन नामक इस प्रतियोगिता में इंसान की ताकत की सबसे उच्च क्षमता की जांच की गई. इसमें 20 टन की ट्रेन को ढकेलना, 33 पाउंड के केज को उछालना और 320 किलोग्राम के वजन को उठाने जैसी प्रतिस्पर्धा हुईं. अंत में यह टाइटल स्कॉटलैंड के रहने वाले 27 साल के टॉम स्टोल्टमैन को मिला. पिछली बार वह इस प्रतियोगिता के रनरअप थे. इससे पहले यह खिताब चार बार अमेरिका के ब्रिअन शॉ को मिला है. 


सातवें स्थान पर रहे टॉम स्टोल्टमैन के भाई
इसी प्रतियोगिता में सातवें स्थान पर रहने वाले व्यक्ति ने टॉम स्टोल्टमैन को तुरंत फर्श पर गले लगा लिया. यह उनके बड़े भाई, ल्यूक थे. कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में अपनी उल्लेखनीय जीत के बाद स्टोल्टमैन ने हाल ही में मीडिया को बताया, "वह अब तक का सबसे खास पल था." जीत के लिए उन्होंने असाधारण और असंभव रास्ता पूरा किया. 

यह भी पढ़िए- टेनिस दिग्गज जोकोविच को एयरपोर्ट से लौटाया, भिड़ गए ऑस्ट्रेलिया और सर्बिया

ऑटिज़्म के मरीज


स्टोल्टमैन ऑटिज़्म के मरीज हैं. यह एक न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर है जो सामाजिक संपर्क और बातचीत को कठिन बना देता है. स्टोल्टमैन बचपन से इसके मरीज थे. स्टोल्टमैन को लगता था कि उनका व्यवहार सामान्य बात है. स्टोल्टमैन को दूसरे बच्चे असामान्य लगते थे. पर किशोरावस्था में टॉम स्टोल्टमैन को ऑटिज़्म की दिक्कतों का ऐहसास हुआ तो उन्होंने दूसरों को इसके बारे में बताने का फैसला लिया. दोस्तों ने भी उनका साथ दिया. उन्होंने कहा, "देखो, कोई समस्या नहीं है. हम अभी भी आपको पसंद करते हैं.'


फिर जिम पहुंचे
जल्द ही, स्टोल्टमैन ने अपने बड़े भाई ल्यूक की तरह स्थानीय जिम में प्रतिस्पर्धा में भाग लेने लगे. उन्होंने बताया, "मैं एक पतला लड़का था, ज्यादा आत्मविश्वास नहीं था, और ल्यूक ने कहा, 'जिम में आओ.' जल्द ही टॉम स्टोल्टमैन छह फुट, आठ इंच लंबे बॉडीबिल्डर बन गए. स्टोल्टमैन आमतौर पर एक दिन में 10,000 कैलोरी से अधिक खाते हैं.

यह भी पढ़िए- आसान होगी समुद्र में खेती, इस भारतीय स्टार्टअप ने बनाई विशाल मशीन 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.