इंडोनेशिया में 7.3 की तीव्रता से आया भूकंप तो जारी हुआ सुनामी का अलर्ट, जानें चपेट में आ सकते हैं कौन से देश

Indonesia Earthquake Alert for Tsunami: इंडोनेशिया के पश्चिमी प्रांत सुमात्रा में मंगलवार तड़के 7.3 तीव्रता का भूकंप आया जिसके चलते स्थानीय सरकार और मौसम विभाग ने अब इससे सुनामी आने की आशंका जाहिर की है. मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने इस बात की पुष्टि करते हुए साफ किया कि जिस तीव्रता का भूकंप सागर के अंदर आया है वह विशाल लहरों को ट्रिगर करने की क्षमता रखता है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 25, 2023, 09:49 AM IST
  • भूकंप के बाद अब आ सकती है सुनामी
  • जानें चपेट में कौन से देशों के शहर
इंडोनेशिया में 7.3 की तीव्रता से आया भूकंप तो जारी हुआ सुनामी का अलर्ट, जानें चपेट में आ सकते हैं कौन से देश

Indonesia Earthquake Alert for Tsunami: इंडोनेशिया के पश्चिमी प्रांत सुमात्रा में मंगलवार तड़के 7.3 तीव्रता का भूकंप आया जिसके चलते स्थानीय सरकार और मौसम विभाग ने अब इससे सुनामी आने की आशंका जाहिर की है. मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने इस बात की पुष्टि करते हुए साफ किया कि जिस तीव्रता का भूकंप सागर के अंदर आया है वह विशाल लहरों को ट्रिगर करने की क्षमता रखता है और ऐसा हुआ तो सुनामी का कहर देखने को मिल सकता है.

भूकंप के बाद अब आ सकती है सुनामी

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप मंगलवार तड़के तीन बजे आया, इसका केंद्र मेंतवाई द्वीप जिले में 177 किमी उत्तर-पश्चिम में और समुद्र के नीचे 84 किमी की गहराई में था,क्योंकि भूकंप के झटकों में विशाल लहरों को ट्रिगर करने की क्षमता है.

जानें चपेट में कौन से देशों के शहर

सुनामी के खतरे को देखते हुए तटीय इलाकों को खाली करवा दिया गया है और लोगों को ऊंची स्थान वाली जगह पर कुछ समय के लिये पलायन करने को कहा गया है. ऐसे में सवाल यह है कि अगर सुनामी आया तो इसकी चपेट में कौन-कौन से देश आ सकते हैं. अगर भूकंप की वजह से सुनामी आती है तो इसकी चपेट में मलेशिया देश के कई बड़े शहर जैसे क्वालांलपुर, सिंगापुर आ सकते हैं तो वहीं पर जाकार्ता का तटीय इलाका भी इसकी रेंज में शामिल है. 

सुनामी का खतरा टलने तक लोग कर रहे पलायन

गौरतलब है कि सुनामी की चेतावनी वापस लिए जाने तक लोगों को सुरक्षित क्षेत्र में रहने के लिए कहा गया है जिसके चलते लोग मोटरबाइक के सहारे और पैदल ऊंची जगहों पर जाने की कोशिश कर रहे हैं. आपको बता दें कि इंडोनेशिया लगातार भूकंप झेलता है क्योंकि ये पैसिफिक रिंग ऑफ फायर पर स्थित है, जो कि एक भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र है. यहां धरती के अंदर टेकटोनिक प्लेट मिलती हैं.

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान आम चुनावों में क्यों हो रही देरी? जानें इमरान खान ने अब किसे बता दिया ढोंगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़