लंदन: महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु का असर ब्रिटेन की मुद्रा पाउंड के नोट और सिक्कों पर भी पड़ेगा. ब्रिटेन के सभी नोट पर पिछले 70 साल से महारानी एलिजाबेथ की तस्वीरें हैं और कई सिक्कों पर भी उनका चेहरा है. पर अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या ये नोट और सिक्के ब्रिटेन में चलते रहेंगे या उनमें कोई बदलाव होगा. आइये जानते हैं इसका जवाब. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किन नोट और सिक्कों पर है तस्वीर
पिछले 70 वर्षों से सभी मुद्रा में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को चित्रित किया गया है. रानी ने 1952 से शासन किया, इसलिए ब्रितानियों के पास उनके चेहरे वाले सिक्के और नोट हैं. सिक्कों पर रानी की सबसे हालिया छवि जोडी क्लार्क द्वारा डिजाइन की गई पांचवीं तस्वीर है. यह 2015 में जारी किया गया था, और एक मुकुट और ड्रॉप झुमके पहने हुए रानी का एक साइड प्रोफाइल दिखाता है. इसमें £1 के सिक्के, £2 के सिक्के, 50ps, और 20ps, तांबे के पेनीज़ तक शामिल हैं. ब्रिटिश नोटों पर रानी की एक ऐसी ही छवि 90 के दशक से मौजूद है.


अब बदलेगी डिजाइन
किंग चार्ल्स के सिंहासन पर चढ़ने के बाद डिजाइनों को बदलने की आवश्यकता होगी. यह तब हुआ जब इंग्लैंड के पूर्व राजा रानी के पिता जॉर्ज VI का भी निधन हो गया.


रानी के चेहरे वाले सिक्कों और नोटों का क्या होगा?
वर्तमान में चलने वाली डिजाइनों को बंद कर दिया जाएगा और एक नया डिजाइन जो राज्य के नए प्रमुख का प्रतिनिधित्व करता है, उनकी जगह लेगा. लेकिन लोगों के पास अभी जो भी सिक्के या नोट हैं, वे अभी भी कुछ समय के लिए वैध मुद्रा रहेंगे. पर कुछ समय बाद प्रत्येक डिज़ाइन प्रचलन से हटा दिया जाएगा. जब रानी सत्ता में आई, तो उनके पिता की छवि वाले सिक्के उनकी मृत्यु के बाद लगभग 20 वर्षों तक प्रचलन में रहे. लेकिन 1971 में उन्हें हटा दिया गया. सिक्कों का उत्पादन भी अचानक बंद नहीं होगा. 


अगले साल तक बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं
रॉयल मिंट एक दिन में तीन मिलियन से चार मिलियन सिक्कों का निर्माण करता है, और कम से कम वर्ष के अंत तक वर्तमान चित्र और डिजाइन के उत्पादन के साथ जारी रहने की संभावना है. इसका मतलब है कि हम 2024 तक किसी भी नई शैली में बदलाव नहीं देखेंगे. बैंक नोट वैसे भी लगभग हर 15 साल में अपडेट किए जाते हैं, इसलिए मौजूदा डिजाइन पूरी तरह से गायब होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.


नए डिजाइन क्या दिखेंगे?
नई शैली के चित्रों में निश्चित रूप से किंग चार्ल्स होंगे. लेकिन एक अलग तरीके से. महारानी वाले सभी मौजूदा सिक्कों पर उसका चित्र दाईं ओर है, लेकिन चार्ल्स एक परंपरा के कारण बाईं ओर देखेंगे, जिसका अर्थ है कि जिस तरह से प्रत्येक नए उत्तराधिकारी के साथ सम्राट का चेहरा बदलना चाहिए.


क्या यह यूके के बाहर किसी को प्रभावित करता है?
अपने शासनकाल के दौरान रानी राष्ट्रमंडल की प्रमुख थीं, इसका मतलब था कि उनके चित्र का इस्तेमाल अन्य देशों की मुद्रा में भी किया गया था. उदाहरण के लिए, रानी कैनेडियन $20 बिल के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के सिक्के पर भी दिखाई देती है. अब जब चार्ल्स ने पदभार संभाल लिया है, तो इन डिजाइनों को भी बदलना होगा. द कॉइन एक्सपर्ट के अनुसार, हालांकि इस देश में इससे अधिक समय लगेगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि देश में एक नए डिजाइन को लागू करना आसान है, यह कहीं और होता है, जहां अन्य नियम रास्ते में आ सकते हैं.


ये भी पढ़िए- नहीं रहीं महारानी एलिजाबेथ, स्कॉटलैंड में अपने आवास पर ली अंतिम सांस



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.