नई दिल्ली:  Israel Airstrike On Lebanon: इजरायल ने शुक्रवार 27 सितंबर 2024 को लेबनान स्थित हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर भीषण हमला किया. दावा किया जा रहा है कि इस हमले में हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई है, हालांकि हिजबुल्लाह ने इसकी पुष्टि नहीं की है. चलिए जानते हैं हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरुल्लाह के बारे में कुछ खास बातें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिजबुल्लाह को बनाया शक्तिशाली 
हसन नसरल्लाह बुद्धिमान और धार्मिक प्रवृत्ति का लड़का था. उसने अब्बास अल मुसावी की नजरों में अपनी जगह बनाई थी, जिसने आगे चलकर हिजबुल्लाह का नेतृत्व किया. नसरल्लाह ने मात्र 32 की उम्र में हिजबुल्लाह को मुसावी की कल्पना से भी ज्यादा शक्तिशाली और एक खतरनाक संगठन बना दिया था. इस बात का अंदाजा खुद इजरायली सैन्य एजेंसियों को भी नहीं लगा था. उसके नेतृत्व में हिजबुल्लाह मजबूत होने के साथ ही लेबनान सरकार का हिस्सा भी बना. वह साल 2006 में इजरायल के साथ हुए युद्ध के बाद से ही छिपकर रह रहा है. हाल ही में 19 सितंबर 2024 को उसने लेटेस्ट भाषण दिया था, जिसमें उसने इजरायल द्वारा किए गए पेजर अटैक की निंदा की थी. 


पिता की थी सब्जी की दुकान 
नसरल्लाह का जन्म साल 1960 में लेबनान के बेरूत में एक गरीब इलाके में हुआ था. वह 9 भाईयों में से एक था. उसके पिता की एक छोटी सी सब्जी की दुकान थी. नसरल्लाह के 4 बच्चे हैं. साल 1992 में हिजबुल्लाह की बागडोर संभालने से पहले नसरल्लाह ने लेबनानी प्रतिरोध रेजिमेंट के रैंकों में अनुभव लिया था. बता दें कि हिजबुल्लाह का गठन में जून 1982 में हुआ था. 


हिजबुल्लाह का बना हीरो 
शिया इस्लामवादी जड़े होने के बावजूद नसरल्लाह अन्य संप्रदायों के व्यक्तियों और समूहों के साथ गठबंधन बनाए हैं. उसके नेतृत्व में साल 2000 में हिजबुल्लाह ने दक्षिणी लेबनान पर इजरायल द्वारा किए गए 30 साल के कब्जे को पूरी तरह खत्म करने में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाई. नसरल्लाह ने ईरान की मदद से हिजबुल्लाह के भीतर की चुनौतियों को भी खत्म किया है. साल 1997 में पूर्व हिजबुल्लाह नेता शेख सुभी तुफायली ने नसरल्लाह के खिलाफ विद्रोह किया था, लेकिन नसरल्लाह के लोगों उन विद्रोहियों को ही निहत्था कर दिया था. 


यह भी पढ़िएः पलक सिंधवानी ने तारक मेहता के निर्माताओं पर लगाया गंभीर आरोप, TMKOC में निभाती हैं सोनू भिड़े का किरदार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.