कौन हैं कीर स्टार्मर जो बन सकते हैं ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, नतीजों में ऋषि सुनक की पार्टी काफी पीछे

UK Election Results 2024: ब्रिटेन में चुनाव नतीजे आने लगे हैं. लेबर पार्टी भारी बढ़त बनाए हुए है जबकि ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी काफी पीछे है. जैसा कि अनुमान भी लगाया जा रहा था कि इस बार लेबर पार्टी सत्ता में आ सकती है. चुनाव नतीजों में भी कुछ यही दिखाई दे रहा है. ऐसे में अब लेबर पार्टी की ओर से कीर स्टार्मर देश के नए पीएम बन सकते हैं. जानें उनके बारे मेंः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 5, 2024, 08:11 AM IST
  • कीर स्टार्मर बन सकते हैं अगले प्रधानमंत्री
  • सफल मानवाधिकार वकील रह चुके हैं स्टार्मर
कौन हैं कीर स्टार्मर जो बन सकते हैं ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, नतीजों में ऋषि सुनक की पार्टी काफी पीछे

नई दिल्लीः UK Elections 2024, Keir Starmer: ब्रिटेन में आम चुनाव की वोटिंग पूरी हो गई है. मतदान के बाद जारी एग्जिट पोल में लेबर पार्टी को 410 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि कंजर्वेटिव पार्टी 131 सीटें लाती ही नजर आ रही है. हालांकि अब चुनाव परिणाम भी आने शुरू हो गए हैं जिनमें लेबर पार्टी ने धमाकेदार शुरुआत की है. रिजल्ट में लेबर पार्टी 95 सीटों पर आगे है जबकि ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी महज 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. ब्रिटेन में कुल 650 सीटें हैं जबकि बहुमत का आंकड़ा 326 है. 

आज ही ब्रिटेन में चुनाव परिणाम आ जाएंगे और किसकी सरकार बन रही है इसका पता चल जाएगा. चूंकि यूनाइटेड किंगडम में लेबर पार्टी की सरकार बनने की संभावना काफी ज्यादा है तो ऐसे में सवाल उठता है कि पार्टी की ओर से कौनसा नेता प्रधानमंत्री पद संभाल सकता है.

कीर स्टार्मर बन सकते हैं अगले पीएम

अगर लेबर पार्टी की सरकार बनती है तो 61 साल के कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं. 61 वर्षीय कीर स्टार्मर का जन्म 1962 में लंदन में हुआ था. उनकी टूलमेकर पिता और NHS नर्स मां ने सरे के ऑक्सटेड शहर में उनका पालन-पोषण किया. वह कम उम्र में ही राजनीति में रुचि दिखाने लगे थे. 16 की उम्र में वह लेबर पार्टी यंग सोशलिस्ट्स में शामिल हो गए.

सफल मानवाधिकार वकील रह चुके हैं स्टार्मर

कीर स्टार्मर पढ़ाई में अच्छे थे. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स से बैचलर ऑफ लॉ की डिग्री ली है जबकि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से सिविल लॉ में पोस्ट ग्रैजुएशन किया है. राजनीति में कदम रखने से पहले वह एक सफल मानवाधिकार वकील रह चुके हैं. वह नॉर्दर्न आयरलैंड पुलिस बोर्ड के मानवाधिकार सलाहकार और 2002 में उन्हें महारानी का काउंसल नियुक्त किया जा चुका है.

लेबर पार्टी के नेता हैं कीर स्टार्मर

कीर स्टार्मर 2015 में हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए होलबोर्न एंड सेंट पैनक्रास सीट से सांसद चुने गए थे. जेरेमी कॉर्बिन के इस्तीफे के बाद उन्होंने 2020 में लेबर पार्टी के नेता का चुनाव जीता और खुद की छवि एक अधिक मध्यमार्गी, व्यावहारिक नेता के रूप में बनाई. स्टार्मर शाकाहारी हैं. वह विचारों में विविधिता का सम्मान करते हैं. हालांकि कुछ लोग मानते हैं कि वह सत्ता की चाहत में दक्षिणपंथ की ओर बढ़ रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़