देवेंद्र वर्मा/नाहन: सीमावर्ती जिला सिरमौर में अवैध माइनिंग के खिलाफ कार्रवाई करने में ड्रोन कैमरे पुलिस के लिए मददगार साबित हुए हैं. कैमरों की मदद से पुलिस खनन माफियाओं तक आसानी से पहुंच पा रही है. 3 राज्यों से सटे सिरमौर जिला में अवैध खनन के खिलाफ सिरमौर जिला पुलिस ने खनन महकमे के साथ मिलकर एक विशेष अभियान चलाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खास बात यह है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए पुलिस ड्रोन कैमरे की मदद ले रही है, जिससे बड़े माइनिंग क्षेत्र में नजर रखकर कामयाबी मिल रही है. पुलिस ने ड्रोन कैमरे के जरिए कुछ ऐसे इलाके सर्च किए हैं जहां अवैध तरीके से रेता बजरी का भंडारण किया जाता है. पुलिस ने दो एफआईआर भी दर्ज की हैं.


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Weather: पर्यटकों से गुलजार हुआ लाहौल-स्पीति, बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे सैलानी


माइनिंग के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति अपनाने के दिए गए आदेश
सिरमौर पुलिस कप्तान द्वारा सभी थाना प्रभारियों को माइनिंग के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति अपनाकर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. अकेले पुरुवाला थाने में 1 सप्ताह के भीतर 23 चालान कर करीब 3 लाख 50 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया है. जिला के पोंटा साहिब, पुरुवाला, माजरा, कालाअम्ब क्षेत्र में पुलिस लगातार निगरानी रखे हुए है.


इन राज्यों से होती है की जाती है माइनिंग
पड़ोसी राज्य उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से सिरमौर जिला के कई इलाकों में अवैध तरीके से माइनिंग की जाती है, जिससे यह प्रदेश के राजस्व को भी बड़ा नुकसान पहुंचता है. इसी को देखते हुए पुलिस इस विशेष अभियान के जरिए अवैध माइनिंग पर नकेल कसने की कोशिश कर रही है.


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: पच्छाद में तेजी से बढ़ रहे पीलिया के मामले, एक व्यक्ति की हुई मौत


हिमाचल प्रदेश में सख्त हुआ प्रशासन
हिमाचल प्रदेश में इन दिनों प्रशासन सख्त नजर आ रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में नालागढ़ क्षेत्र के दभोटा और जोघों में दो वाहनों को अवैध खनन करते हुए पकड़ा गया, जिसके बाद उनका चालान कर दिया गया. इसके अलावा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले करीब 168 वाहनों का भी चालान किया गया. इतना ही नहीं पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों का भी चालान किया गया.  


WATCH LIVE TV