Meghna Gulzar`s Birthday: मशहूर कवि गुलज़ार की बेटी हैं `राज़ी` और `सैम बहादुर` जैसी फिल्मों की निर्देशक

मेघना गुलज़ार के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

ਰਵਿੰਦਰ ਸਿੰਘ Wed, 13 Dec 2023-1:39 pm,
1/6

बॉलीवुड की मशहूर फिल्म निर्देशक और लेखक मेघना गुलज़ार आज, यानी 13 दिसंबर को अपना 50वां जन्मदिन मना रही हैं. वह मशहूर लेखक-कवि गुलज़ार और बॉलीवुड की पूर्व अभिनेत्री राखी की एक लोती बेटी हैं.

 

2/6

मेघना ने अपने  करियर की शुरुआत फ्रीलांसिंग लेखक के तौर पर की थी. फिर अपनी ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद उन्होंने फिल्म निर्माता सईद अख्तर मिर्जा के साथ असिस्टेंट निर्देशक के तौर पर काम किया.

 

3/6

साल 2002 में मेघना ने अपनी पहली फिल्म 'फ़िल्हाल' का निर्देशन किया, जिसमें तब्बू और सुष्मिता सेन ने अभिनय किया था. 2007 में उनकी दूसरी निर्देशित फिल्म 'जस्ट मैरिड' आई थी.

 

4/6

मेघना ने 2015 में थ्रिलर फिल्म 'तलवार' का निर्देशन किया जिसमें  इरफ़ान खान, कोंकणा सेन शर्मा और नीरज काबी ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म से मेघना को 'Filmfare Award for Best Director' के लिए पहला नॉमिनेशन मिला था.

 

5/6

2018 में आई आलिया भट्ट और विक्की कौशल द्वारा अभिनीत फिल्म 'राज़ी' ने मेघना के निर्देशक करियर को बड़ी सफलता दिलाई थी. इस फिल्म ने दुनिया भर में 193 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इतना ही नहीं बल्कि इस फिल्म को 'Filmfare Award for Best Film' मिला और मेघना को उनके काम के लिए 'Filmfare Award for Best Director' से सम्मानित भी किया गया.

 

6/6

सच्ची घटना पर आधारित फिल्म का निर्देशन किया

इसके बाद मेघना ने 2020 में सच्ची घटना पर आधारित फिल्म 'छप्पाक' का निर्देशन किया जिसमें दीपिका पादुकोण लीड रोल में थी. हाल ही में आई विक्की कौशल की फिल्म 'सैम बहादुर' का भी निर्देशन मेघना गुलज़ार ने किया है. इस फिल्म को भी लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link