Adhbhut Himachal की सैर: आज हम आपको हिमाचल की लोकल डिश यानी सिड्डू (Siddu) के बारे में बताएंगे. जो खास-मौकों पर बनाया जाता है. हिमाचल में सेब के बाद सबसे मशहूर खाने की चीज है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फास्ट फूड के इस जमाने में सिड्डू (Siddu) आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इस पकवान को बनाने से लेकर इसके स्वाद तक सबकुछ बहुत खास है. सिड्डू हिमाचल के ऊपरी इलाकों में बनाए जाने वाला खास पारंपरिक व्यंजन है. जो त्योहार, मेलों और उत्सव में बनाया जाता है.


 



सिड्डू एक स्टीम किया हुआ स्नैक्स है, जिसे कई तरह की फ़िलिंग के साथ बनाया जाता है. ड्राई फ्रूट्स और देसी घी के कारण सिड्डू की तासीर गर्म होती है, इसलिये ये सर्दी में खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. 


इसे मीठा और नमकीन दोनों तरह से बना सकते हैं. हिमाचल की सर्दियों में सिड्डू सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. सिड्डू को खमीर और आटे के मिश्रण से बनाया जाता है. 


इसके अलावा इसमें दाल, अखरोट और अन्य ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल होता है. जिनका इस्तेमाल सिड्डू को भरने यानी स्टफिंग के लिए किया जाता है. इसे एक खास किस्म की टमाटर, धनिया व पुदीने की चटनी के साथ परोसा जाता है. इसके अलावा इसे देसी घी के साथ भी खाया जाता है...


सिड्डू बनाने का आसान तरीका...


1. सिड्डू बनाने के लिए सबसे पहले हमें चाहिए आटा. अब इसमें थोड़ा ईस्ट मिला दें. इसके साथ इसमें आपको थोड़ा नमक भी मिला देना है. इसके बाद इसमें आपको बिलकुल थोड़ा सा घी मिलाना है.


2. ये सब मिलाने के बाद इस पुरे मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ मिला कर गूंध लें. अब इस गुंधे हुए आटे को किसी गरम जगह पर रख दीजिये ताकि ये फूल सके.


3.  एक बर्तन में पुदीना, हरा धनिया और अखरोट डाल लीजिये. अब इन सबको आप अच्छी तरह से पीस लें. पीसने के बाद अब इसमें स्वाद अनुसार नमक मिलाये.


5. इस मिश्रण में पीसी  हुई लाल मिर्च, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर अच्छी तरह से मिला लें.


मिश्रण को सिड्डू में कैसे भरे...


इसके लिए आपको थोड़ा सा आटा लेकर उसे गोल गोल हाथों से घूमना है. अब इसमें इस मिश्रण को भर दें. अब इन्हे स्टीम के द्वारा पकाना है.


15 से 20 तक इंतजार करने के बाद इन्हे प्लेट में निकाल लें और ध्यान रखें की इन्हे देसी घी के साथ खाएं.