विपन कुमार/धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं के रिजल्ट 15 मई से पहले घोषित करने की तैयारी में जुट गया है ताकि समय पर दोनों कक्षाओं के रिजल्ट घोषित हो सकें. इसके लिए इस बार बोर्ड ने पेपर चेकिंग सेंटर भी बढ़ा दिए हैं. साथ ही 15 मई तक बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों की डिटेल मार्कशीट और सर्टिफिकेट भी डीजी लॉकर पर उपलब्ध करवाने की प्लानिंग की गई है. पहले बोर्ड की ओर से 42 पेपर चेकिंग सेंटर बनाए जाते थे, जबकि इस बार इनमें 9 का इजाफा होने से इनकी संख्या 51 हो गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब तक किया जाएगा रिजल्ट घोषित
इन दिनों 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चल रही हैं. मैट्रिक यानी 12वीं की परीक्षा 21 मार्च, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 28 मार्च को संपन्न होनी हैं. इसके बाद बोर्ड की ओर से पेपर चेकिंग का काम शुरू कर दिया जाएगा. बोर्ड का लक्ष्य है कि मई माह के पहले या दूसरे सप्ताह में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएं. इसी के साथ परीक्षार्थियों की डिटेल मार्कशीट और सर्टिफिकेट भी बोर्ड ने 15 मई तक डीजी लॉकर पर उपलब्ध करवाने का टारगेट रखा है.


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: 24 घंटे से बंद पड़ा NH 707, लैंडस्लाइड के कारण यातायात ठप


यही नहीं शिक्षा बोर्ड ने एक ऐप भी तैयार की है, जिसका प्रयोग बोर्ड की ओर से पिछले वर्ष आयोजित अनुपूरक परीक्षाओं में किया गया था, जिसका प्रयोग सफल रहा था. फलस्वरूप बोर्ड 15 दिन में अनुपूरक परीक्षाओं का परिणाम घोषित करने में सफल रहा था. इसी के अनुरूप बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम घोषित करने में भी अन्य बोर्डों की अपेक्षा आगे आना चाहता है.


बोर्ड सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा का कहना है कि प्लानिंग के तहत कार्य हो रहा है. मई के पहले या दूसरे सप्ताह में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित करने का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही परीक्षार्थियों की मार्कशीट और सर्टिफिकेट 15 मई तक डीजी लॉकर पर उपलब्ध करवाने का प्रयास रहेगा. 


ये भी पढ़ें- Holi Mela 2024: इस मेला में पूरी होती है हर मन्नत, लाखों की संख्या में आते हैं भक्त


WATCH LIVE TV