Nepal creates T20 Record vs Mongolia in Asian Games 2023: एशियाई खेल 2023 में इस साल कई रिकॉर्ड टूट रहे हैं लेकिन जो नेपाल की क्रिकेट टीम ने कर दिखाया है उसकी किसी ने कल्पना तक ना की होगी. नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ 273 रनों से मैच में जीत हासिल की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान सबसे पहले टी20 क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड बनाया फिर युवराज सिंह का सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड टूटा और फिर टी20 क्रिकेट में सबसे अधिकतम स्कोर का रिकॉर्ड बनाया. 


युवराज सिंह टूटा रिकॉर्ड! 


नेपाल के आल-राउंडर खिलाड़ी दीपेंद्र सिंह ऐरी ने बुधवार को एशिआई खेल 2023 में टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़कर युवराज सिंह का रिकॉर्ड (12 गेंदों में 50 रन) तोड़कर इतिहास रच दिया। दीपेंद्र ने मंगोलिया के खिलाफ एशियाई खेलों के ग्रुप मैच में नौ गेंदों में अर्धशतक जड़ा और नया रिकॉर्ड बनाया। पारी के अंत में दीपेंद्र 10 गेंदों पर 52 रन बनाकर नाबाद रहे और उन्होंने अपनी पारी में आठ छक्के लगाए। 


युवराज सिंह का वो 12 गेंदों में अर्धशतक!


बता दें कि युवराज सिंह ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था और इस दौरान उन्होंने उसी मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगतार 6 छक्के भी जड़े थे. 


कुशल ने तोड़ा सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड


नेपाल के कुशल मल्ला ने टी20 में महज़ 34 गेंदों में शतक जड़ के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और इतिहास रच दिया. बता दें कि इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा, डेविड मिल्लर और विक्रमसेकरा द्वारा बनाया गया था जिन्होंने 35 गेंदों में शतक बनाया हुआ था. 


टी20 में सबसे अधिकतम स्कोर का रिकॉर्ड 


नेपाल के कुशल मल्ला और दीपेंद्र सिंह ऐरी की विस्फोटक पारी के साथ नेपाल ने इतिहास रचा और टी20 में सबसे अधिकतम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बनाया। नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ 314 रन बनाए और महज़ 3 ही विकेट गवाई. इससे पहले यह रिकॉर्ड अफ़ग़ानिस्तान के नाम था जिन्होंने टी20 में आयरलैंड के खिलाफ 278 रन बनाए थे. 


टी20 में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड 


नेपाल द्वारा मंगोलिया को 315 रनों के पहाड़ का लक्ष्य दिया गया. लिहाज़ा मंगोलिया की टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई. मंगोलिया 41 रन पर ऑल आउट हो गई और नेपाल ने 273 रनों से यह मैच जीत लिया जो कि टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले यह रिकॉर्ड Czech Republic के नाम था जिन्होंने तुर्की के खिलाफ 257 रनों से जीत हासिल की थी.   


यह भी पढ़ें: Asian Games 2023 Day 4 Live Updates: भारत के नाम एक और गोल्ड मैडल, टोटल मैडल 16