चंडीगढ़- नींद पूरे दिन का वो सूकून भरा पल होता है, जब हम सारी परेशानियों को भूल कर सिर्फ आराम कर रहे होते हैं. एक स्वस्थ जीवन के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी होती है. आपने कभी गौर किया है कि अगर हमारी नींद पूरी न हुई हो तो हमारा सारा दिन खराब जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नींद पूरी न होने पर आलस रहता है. कुछ भी काम करने का मन नहीं करता. चिड़चिड़ापन रहता है. इसलिए हमारे जीवन में अच्छी नींद का होना बहुत महत्वपुर्ण है. 


लोगों की सोने की आदतें भी अलग-अलग होती है. कुछ लोगों को गर्मी चाहे कितनी भी हो बिना चादर ओढ़े नींद नहीं आती. इसी तरह कुछ लोगों को बिना कपड़ों के सोने की आदत होती है.


कुछ रिपोर्ट की मानें तो बिना कपड़ों के सोना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ रिपोर्ट के अनुसार आपकी बिना कपड़ों के सोने की आदत हानिकारक हाती है. अगर आप बिना कपड़ों के सोते है तो नीचे दी हुई जानकारी आपके काम आएगी. 


बिना कपड़ों के सोना क्यों है हानिकारक..?  


अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको बिना कपड़ों के बिलकुल नहीं सोना चाहिए. विशेषज्ञ के अनुसार हमारा बिस्तर एलर्जी का घर हो सकता है. धूल के कण, मोल्ड, फफूंदी, और पालतू जानवरों की रूसी जैसी एलर्जी आसानी से आपके गद्दे में मिल सकती है. 


मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार एक इंसान औसतन दिन में 15-25 गैस पास करता है. सोते वक्त भी कोई इंसान गैस पास कर सकता है. एक साइंटिफिक स्टडी की मानें तो फार्ट करते वक्त फीकल मटैरियल या मल के बेहद छोटे कण भी निकलते हैं, जो हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता हैं.


बिना कपड़ों के सोने का सबसे स्पष्ट कारण यह है कि आप अपने शरीर के तापमान को बहुत कम कर सकते हैं, जिससे बीमार होना आसान हो जाता है. 


इन सेहत से जुड़े कारणों के अलावा और भी कारण है कि नग्न सोना क्यों सही आदत नही है.


अगर आपके घर मे आग लग जाए, दरवाजे के नीचे से धुआं आने लगे आपको जल्दी से बाहर निकलना होगा, लेकिन बिना कपड़े पहने आपका बाहर निकलना सही नही होगा. 


यदि आप कुछ ऐसा चाहते हैं जो आपके कमरे में उपलब्ध नहीं है? पानी या मध्य रात्रि का नाश्ता? अगर आप अकेले नहीं रहते हैं, तो बिना कपड़ों के आप अपना सम्मान बचाने को प्राथमिकता देने की कोशिश जरूर करेंगे. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है)