देवेंद्र वर्मा/नाहन: कहते हैं महिलाएं किसी से कम नहीं होती हैं. आज के समय में महिलाएं परिवार के साथ-साथ जॉब भी कर रही हैं. महिलाएं ऐसे कई काम कर रही हैं जिससे सबको उन पर गर्व हो. अब आप सोच रहे होंगे कि हम यह सब क्यों कह रहे हैं. दरअसल, डॉक्टर रोहिणी शर्मा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत अपना कारोबार शुरू कर महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनी हैं. डॉक्टर रोहिणी शर्मा ने खुद के रोजगार के साथ-साथ क्षेत्र के 8 अन्य लोगों को भी रोजगार दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Agneepath yojna के विरोध में धर्मशाला में निकाली गई तिरंगा यात्रा, सरकार पर लगाए आरोप


ऐसे शुरू किया अपना कारोबार 


मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की लाभार्थी डॉ. रोहिणी शर्मा ने बताया कि वह मूलत: पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के मानगढ़ की रहने वाली हैं. उन्होंने आयुर्वेदिक फार्मेसी में पीएचडी की है. वह नौकरी कर रही थीं, लेकिन कोविड काल में उन्हें सीमित आमदनी होने की वजह से कई दिक्कतों से गुजरना पड़ा. ऐसे में उन्होंने आमदनी को बढ़ाने के लिए स्वरोजगार के बारे में सोचा. इसी के चलते उन्होंने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत जिला उद्योग केंद्र नाहन में संपर्क किया. स्वरोजगार संचालन के लिए उन्होंने औपचारिकताएं पूरी कीं और 39 लाख रुपये की कार्य योजना स्वीकृत हो गई, जिसके बाद उन्हें इस योजना के तहत अनुदान के रूप में 8 लाख रुपये की राशि मिली. 


ये भी पढ़ें- सप्ताह का पहला किसके लिए है शुभ, इन लोगों को मिलने वाली है अच्छी जॉब


कई बड़े राज्यों में प्रोडक्ट होती है बिक्री
आयुर्वेद फार्मेसी के बारे में जानकारी और अनुभव की बदौलत उन्होंने पोंटा साहिब सूरजपुर में रोहिणी बायो के रिसर्च के नाम से अपनी कंपनी शुरू की. इसके लिए उन्होंने 9 साल की लीज पर एक बिल्डिंग किराए पर ली है. डॉक्टर रोहिणी ने बताया कि वह जो भी चीजें बनाती हैं वह पूरी तरह आयुर्वेदिक हैं. उन्होंने बताया कि उनके उत्पाद उत्तरी भारत के अलावा केरल सिक्किम जैसे कई राज्यों में सप्लाई किए जाते हैं. इसके अलावा उनके उत्पाद ऑनलाइन माध्यम से भी ग्राहक को उपलब्ध करवाए जाते हैं. नया काम होने की वजह से फिलहाल उनके प्रोडक्ट की महीने की बिक्री करीब सवा लाख के करीब है. 


सीएम जयराम का किया धन्यवाद
डॉक्टर रोहिणी शर्मा ने बताया कि वह अपने कारोबार से पूरी तरह से संतुष्ट हैं. इसके लिए उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का धन्यवाद किया है. उन्होंने युवाओं को भी स्वरोजगार की ओर आगे बढ़ने के लिए आह्वान किया. 


WATCH LIVE TV