भूषण शर्मा/नूरपुर: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने स्कूल प्रमुखों सहित सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों के अध्यापकों से बच्चों के पलायन को रोकने के साथ छात्रों की संख्या को बढ़ाने के लिए अभिभावकों के भीतर विश्वास जागृत करने पर जोर दिया. मंगलवार को स्थानीय विश्राम गृह में ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के हाई व सेकेंडरी स्कूल प्रमुखों के साथ एक बैठक आयोजित हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकारी स्कूलों में मौजूद हैं शिक्षित, अनुभवी और ऊर्जावान अध्यापक- प्रोफेसर चंद्र कुमार
बैठक में कृषि मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों में शिक्षित, अनुभवी और ऊर्जावान अध्यापक हैं, जिनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. इसके बावजूद स्कूलों से बच्चों का पलायन होना गंभीर चिंतन व विचारणीय विषय है, जिसे रोकने के लिए सभी अध्यापकों को सकारात्मक प्रयास करने की आवश्यकता है.


ये भी पढ़ें- हिमाचल में बारिश से किसानों की बढ़ी मुश्किलें, राज्य में 13 मई तक बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी


प्रोफेसर चंद्र कुमार ने अध्यापक से की खास अपील
उन्होंने कहा कि अध्यापक राष्ट्र के निर्माता हैं. बच्चों के भविष्य को संवारने में उनका विशेष योगदान रहता है. इसके साथ ही उन्होंने अध्यापकों से कहा कि वे लगन, ईमानदारी और मेहनत से कार्य करने के साथ शिक्षा के उच्च आदर्शों के साथ इसकी गुणवत्ता को बनाए रखने पर विशेष ध्यान दें ताकि बच्चों में मेहनत, अनुशासन और विश्वास की भावना पैदा हो सके.


पढ़ाई में कमजोर बच्चों पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता
प्रोफेसर चंद्र कुमार ने कहा कि वर्तमान समय सूचना प्रौद्योगिकी का युग है, जिस कारण शिक्षा के क्षेत्र में भी कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल रहे हैं. उन्होंने सभी अध्यापकों से अपने आप को अपडेट रहने का भी आह्वान किया ताकि उसका लाभ स्कूल कॉलेज में पढ़ रहे बच्चों को मिल सके. मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है. ऐसी प्रतिभाओं को निखारने की जिम्मेदारी अध्यापकों पर है. उन्होंने अध्यापकों से पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए स्कूलों में ज्यादा समय देने की आवश्यकता पर भी बल दिया.


ये भी पढ़ें- Shimla Road Accident: शिमला में अलग-अलग सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, छह लोग घायल


उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के सभी शिक्षण संस्थानों में आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने सहित यहां की कमियों को जल्द से जल्द दूर करने के लिए शिक्षा और लोक निर्माण विभाग सहित सभी विभागीय अधिकारियों के साथ जल्द ही एक बैठक आयोजित की जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने सभी अध्यापकों से अपने-अपने स्कूलों को प्रदेश का अव्वल शिक्षण संस्थान बनाने की दिशा में कार्य करने पर भी बल दिया है.


WATCH LIVE TV