PM kisan Samman Nidhi 18th installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शनिवार यानी 5 अक्टूबर को देश के करोड़ों किसानों को नवरात्री का उपहार देते हुए किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त (PM kisan Samman Nidhi 18th installment)जारी कर दी है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम ने करीब 9.4 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए. जो सीधे सभी किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर हो गए. बता दें, पीएम किसान सम्मान निधि (KISAN Samman Nidhi) के तहत अब तक किसानों को केंद्र सरकार की ओर से कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं.


आपको बता दें, अगर आपने e-kyc अभी तक नहीं करवाई है, तो करवा लें. ऐसा नहीं करने से आपके खाते में किस्त के पैसे नहीं आएंगे. पीएम किसान योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. यदि आपने इस प्रक्रिया को पूर्ण नहीं किया है तो अभी दिए गए विकल्पों के माध्यम से अपनी ई-केवाईसी करवाएं व योजना का लाभ उठाएं. 



ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम
1. सबसे पहले आप आधिकारिक PM किसान वेबसाइट पर जाएं. 
2. इसके बाद लाभार्थी सूची पेज तक पहुंचें
3. अब  अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें. 
4. अब नए पेज ओपन होने पर रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें और लाभार्थी सूची से अपना नाम देखें.


जानकारी के लिए बता दें, पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक योजान है. जिसमें देश के किसानों की आर्थिक मदद की जाती है. इस योजना में साल में 6000 रुपये लाभार्थी किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर किये जाते हैं. ये रुपये 2000 रुपये की तीन किस्तों में दिये जाते है. 


अब तक पीएम किसान स्कीम के तहत कुल 17 किस्तें जारी हो चुकी हैं. यानी योजना की शुरुआत से अब तक एक किसान परिवार को 34,000 रुपये जारी हो चुके हैं.