Pakistan Cricket: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के एक दिन बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. पीसीबी ने 2024-25 इंटरनेशनल क्रिकेट सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट 25 खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की. इस बार सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में पांच खिलाड़ियों को पहली बार जगह दी गई है. इस बीच, बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे दौरे के लिए सफेद गेंद सीरीज के लिए टीमों का ऐलान किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाबर आज़म, नसीम शाह और शाहीन शाह अफ़रीदी की तिकड़ी की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वापसी हो गई है. बता दें, इन तीनों खिलाड़ियों को इंग्लैंड के खिलाफ़ पाकिस्तान के पिछले दो टेस्ट मैचों से आराम दिया गया था. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के हबाद ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए उन्हें फिर से आराम दिया जाएगा.


टीमों की घोषणा करते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा कि विकेटकीपर-बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान ऑस्ट्रेलिया के मैचों के लिए मौजूद रहेंगे, लेकिन उन्हें ज़िम्बाब्वे दौरे के टी20 फॉर्मेट से आराम दिया जाएगा. हालांकि वे वनडे में टीम के साथ रहेंगे.


इन दोनों सीराजों के लिए किसी भी कप्तान की घोषणा नहीं की गई है. पीसीबी ने अध्यक्ष मोहसिन नक़वी रविवार को लाहौर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सफ़ेद गेंद फॉर्मेट के लिए जल्द ही कप्तान चुनेंगे. ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए दोनों टी20 और वनडे फॉर्मेट में बाबर आजम, नसीम शाह, ​​मोहम्मद रिजवान, शाहीन शाह अफरीदी  और सलमान अली आगा के अलावा अराफात मिन्हास, हारिस रऊफ, हसीबुल्लाह और मोहम्मद इरफान खान शामिल हैं.


हसनैन की वनडे में हुई वापसी
सलमान आगा के अलावा जहानदाद खान पहली बार पाकिस्तान की टी20 टीम में शामिल किया गया है. पिछले महीने फैसलाबाद में चैंपियंस वन-डे कप टूर्नामेंट में 17 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन भी वनडे टीम में वापसी हुई है. उन्होंने आखिरी बार जनवरी 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इस फॉर्मेट में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था.


पीसीबी ने कहा कि हसनैन, आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, फैसल अकरम, कामरान गुलाम और सैम अयूब को सिर्फ वनडे के लिए चुना गया है और ऑस्ट्रेलिया में टी20 के लिए जहानदाद, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, ओमैर बिन यूसुफ, साहिबजादा फरहान, सुफियान मोकिम और उस्मान खान को उनकी जगह टीम में शामिल किया जाएगा.


यह भी पढ़ें:- PCB सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट: शाहीन अफरीदी को भारी नुकसान तो बाबर की बची जान; 177 मैच खेलने वाले को दिखाया बाहर का रास्ता


 


बाबर समेत ये खिलाड़ी 28 होंगे मेगलबर्न के लिए रवाना
 बाबर आजम, हारिस रऊफ, मोहम्मद हसनैन, इरफान खान, फैसल, नसीम और शाहीन 28 अक्टूबर को मेलबर्न के लिए रवाना होंगे, जबकि वनडे टीम के बाकी खिलाड़ी 29 अक्टूबर को रवाना होंगे. पाकिस्तान के व्हाइट-बॉल कोच गैरी कर्स्टन 28 अक्टूबर को मेलबर्न में पाकिस्तानी टीम के साथ से जुड़ेंगे. पाकिस्तान 4-18 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी.


ये खिलाड़ी जाएंगे जिम्बाब्वे दौरे पर 
वहीं, जिम्बाब्वे दौरे के लिए पीसीबी ने घरेलू मैचों में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भारी इनाम दिया गया है. अहमद दानियाल, हारिस रऊफ, हसीबुल्लाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद इरफान खान, तैयब ताहिर और सलमान अली आगा को जिम्बाब्वे के खिलाफ दोनों प्रारूपों में मौका दिया गया है. जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए अब्दुल्ला शफीक, आमिर जमाल, फैसल अकरम, अबरार अहमद, मोहम्मद रिजवान, कामरान गुलाम,  सैम अयूब और शाहनवाज दहानी को ODI टीम में भी चुना गया है.