IND vs NZ: टीम इंडिया की 12 साल की बादशाहत खत्म, न्यूजीलैंड की ऐतिहासिक जीत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2489822

IND vs NZ: टीम इंडिया की 12 साल की बादशाहत खत्म, न्यूजीलैंड की ऐतिहासिक जीत

IND vs NZ 2nd Test: रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया की करीब एक दशक की बादशाहत खत्म हो गई है. भारतीय टीम अपने घर में 12 साल बाद टेस्ट सीरीज गंवाई है. न्यूजीलैंड ने पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत को 113 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रच दिया है. 

 

IND vs NZ: टीम इंडिया की 12 साल की बादशाहत खत्म, न्यूजीलैंड की ऐतिहासिक जीत

IND vs NZ 2nd Test: भारत को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भी न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा.  पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में टीम इंडिया को 113 रनों  से हार मिली, जिसके चलते भारत ने ये टेस्ट सीरीज भी गंवा दी है. न्यूजीलैंड ने मौजूदा सीरीज में इतिहास रचते हुए न सिर्फ 2-0 की अजेय बढ़त बनाई है, बल्कि यह पहला मौका है कि न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी है. इसी के साथ भारतीय टीम का भारत में लगातार टेस्ट सीरीज जीतने का सिलसिला भी थम गया. टीम इंडिया और रोहित शर्मा के लिए ये टेस्ट सीरीज काफी चुभने वाली है, क्योंकि भारत करीब 12 साल बाद घरेलू मैदान पर टेस्चट सीरीज गंवाई है.   

भारतीय टीम को इससे पहले इंग्लैंड ने साल 2012-13 दौरे पर टेस्ट सीरीज में हराया था. इसके बाद से टीम इंडिया अपने घर पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है.  हालांकि, आज इंग्लैंड ने भारत के एक दशक के दबदबे पर विराम लगा दिया. भारत अपने घर में लगातार 18 सीरीज में जीत हासिल की थीं.

इसी के साथ रोहित शर्मा के नाम भी एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. दरअसल, रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने अपने घर पर चौथा टेस्ट मैच गंवाया है,  जो अब अपने घर पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच हारने के बाद दूसरे मैच में वापसी करने के इरादे मैदान पर उतरी टीम इंडिया के कप्तान को सिक्का उछालते वक्त ही बड़ा झटका लगा. रोहित शर्मा पुणे में टॉस हार गया. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, जो सही साबित भी हुआ. 

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने दोनों पारियों में दिखाया दम
न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 259 रन बनाने में सफल रही थी. जबकि इसके जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 156 रन ही ढेर हो गई थी. भारत के लिए इस दौरान सबसे हैरान करने वाली बात यह थी कि उनके कोई भी बल्लेबाज 40 रनों के आंकड़े को नहीं छू सका.  लेकिन,  न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अपनी दूसरी पारी में भी शानदार प्रदर्शन किए और 255 रन बोर्ड पर लगा दिए. इस तरह से न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के सामने 359 रनों का लक्ष्य खड़ा कर दिया. 

यह भी पढ़ें:- पटरी पर लौट आई पाकिस्तान टीम, 4 साल बाद अपने घर में जीती टेस्ट सीरीज, इंग्लैंड को हराया

 

भारतीय बल्लेबाजों ने किया निराश 
मेहमान टीम से मिले पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से यशस्वी जायसवाल को छोड़कर सभी बल्लेबाज फिर से फेल हो गए.कोई भी बैट्समान इस पारी में ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टीक सका. यानी दोनों पारियों में भारतीय बल्लेबाजों ने निराश किया.जिसके चलते टीम इंडिया को अपने ही घर पर शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. भारत अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 245 रन ही बना सकी और लक्ष्य  से 113 रन दूर रह गई.

सैंटर ने बरपाया कहर
इस मैच में न्यूजीलैंड की जीत की कहानी टीम के सबसे अनुभवी स्पिनर मिचेल सैंटनर लिखी. उन्होंने पुणे की पिच पर कमाल का जबरदस्त किया. मिचेल सैंटनर ने इस मुकाबले की पहली पारी में 53 रन देकर भारत के 7 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा, जबकि, दूसरी पारी में भी सैंटनर ने अपने जादूई गेंद 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था. 

Trending news