IPL 2024: ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम पर बवाल ! पहले रोहित और अब जहीर खान ने उठाए सवाल
Advertisement

IPL 2024: ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम पर बवाल ! पहले रोहित और अब जहीर खान ने उठाए सवाल

IPL 2024: ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के नियम आने से जहां एक तरफ टीम फायदा हो रहा है, वहीं कई खिलाड़ियों का खेल भी खराब हो रहा. खासकर ऑलराउंडर प्लेयर को इस नियम से काफी नुकसान हो रहा है. ऐसा हम नहीं बल्कि टीम इंडिया के दिग्गग क्रिकेटरों का कहना है. 

IPL 2024: ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम पर बवाल ! पहले रोहित और अब जहीर खान ने उठाए सवाल

Zaheer Khan On Impact Player Rule: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का मीटर ऑन है. क्रिकेट प्रशंसकों को रोजाना हैरतअंगेज मुकाबले देखने को मिल रहे हैं. मौजूदा सीजन में अब कई ऐसे मैच हुए हैं जिसे देखकर हर कोई हैरान हो गए हैं. खासतौर पर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के तौर पर खेल रहे खिलाड़ियों का प्रदर्शन आकर्षक का केंद्र रहा है. जिसमें कई अनुभवी और अनकैप्ड खिलाड़ी भी शामिल हैं. पिछले मैच में केकेआर के खिलाफ ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के तौर पर आरआर की तरफ बल्लेबाजी करने आए जोस बटलर ने शतकीय पारी खेलकर कोलकाता के हलक से मैच को बाहर निकाल लिया. 

जहां ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के नियम आने से एक तरफ टीम फायदा हो रहा है वहीं कई खिलाड़ियों का खेल भी खराब हो रहा. खासकर ऑलराउंडर प्लेयर को इस नियम से काफी नुकसान हो रहा है. ऐसा हम नहीं बल्कि टीम इंडिया के दिग्गग क्रिकेटरों का कहना है.    

दरअसल,  टीम पूर्व स्टार पेसर जहीर खान ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नजरिए पर सहमति जताया है. उन्होंने गुरुवार को आईपीएल में ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम पर गंभीर सवाल उठाया है. पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा कि इससे ‘कामचलाऊ ऑलराउंडर’ तैयार हो रहे हैं.  एक्सपर्ट्स ने तर्क दिया है कि यह नियम एक ऑलराउंडर की भूमिका को कमतर करता है. बता दें कि ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ रूल 2023 सीजन से लागू किया गया, इस नियम के तहत आईपीएल के सभी टीम मैच के दौरान एक खिलाड़ी को बदल सकते हैं.

इम्पैक्ट प्लेयर थोड़ी चिंता जरूर है; जहीर खान 
शिवम दुबे जैसे बेहतरीन युवा खिलाड़ी को उनकी फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने सिर्फ पावर हिटर के तैर पर इस्तेमाल किया है. हालांकि, दुबे तूफानी बल्लेबाजी के साथ मध्यम गति से गेंदबाजी भी करते हैं.  इसी वजह से वह टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के विकल्प के लिए सबसे मजबूत दावेदार हैं, लेकिन उन्हें आईपीएल के मौजूदा सीजन में गेंद से अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका एक भी बार नहीं मिला है. जहीर ने ‘जियो सिनेमा’ से बातचीत में कहा, "मैं इस बात से पूरी तरह सहमत हूं कि यह बहस का मुद्दा है, थोड़ी चिंता जरूर है. लेकिन हमें इससे निपटने का तरीका ढूंढने की जरूरत है. इम्पैक्ट प्लेयर नियम में आपको कामचलाऊ ऑलराउंडर मिलेंगे." 

वहीं, वर्ल्ड कप 2011 में भारत की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले पेसर ने मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह के टी20 वर्ल्ड कप में खेलने पर जोर दिया है. उनका मानना है कि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को टी20 वर्ल्ड कप टीम में जसप्रीत बुमराह के साथ रहना चाहिए. उन्हें साथ ही लगता है कि बाएं हाथ के पेसर अर्शदीप सिंह को भी टीम इंडिया का हिस्सा होना चाहिए.

ऋषभ, सिराज पर बोले जहीर खान  
45 साल के बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, "टीम का चयन अब भी दो सप्ताह दूर है लेकिन अर्शदीप एक शानदार दावेदार हैं और चयनकर्ता उस पर नजर रख रहे हैं. खलील अहमद, मोहसिन खान और यश दयाल पर भी नजरें रहेंगी."

उन्होंने आगे कहा, "सिराज बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन कभी-कभी यह प्रारूप के बारे में होता है. लेकिन वह वापसी करने के लिए सक्षम हैं. मुझे लगता है कि उन्हें टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा होना चाहिए."  हालांकि, उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में विकेटकीपिंग की भूमिका कौन निभाएगा, इस सवाल में जवाब में कहा कि ऋषभ पंत की शानदार वापसी देखकर काफी खुश हूं.  जहीर ने कहा, "मैं  ऋषभ पंत की प्रगति से खुश हूं. मुझे यकीन नहीं था कि IPL से पहले इतने लंबे ब्रेक के बाद वह कैसा प्रदर्शन करेंगे. लेकिन पिछले छह-सात मैचों में उनकी प्रगति, उनका नेतृत्व कौशल और विकेटकीपिंग सभी पहलुओं में सफल रही." 
 
रोहित शर्मा ने क्या कहा था
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह इम्पैक्ट खिलाड़ी नियम का बड़ा फान नहीं हैं. उन्होंने इंटरव्यू के दौरान कहा, "मैं इंपैक्ट प्लेयर रुल का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं. सच कहूं तो क्रिकेट के एस्पेक्ट के मुताबिक देंखें तो मैं आपको कई उदाहरण दे सकता हूं. जैसे शिवम दुबे और वॉशिंगटन सुंदर जैसे ऑलराउंडर  खिलाड़ी गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं. जो हमारे लिए अच्छी बात नहीं है. 12 खिलाड़ी होते हैं ये थोड़ा मनोरंजन होता है. इससे हमें ज्यादा ऑप्शन मिलते हैं."

Trending news