Zeel और Sony Pictures के दरमियान हुआ मर्जर का ऐलान, इतने करोड़ का होगा निवेश
Advertisement

Zeel और Sony Pictures के दरमियान हुआ मर्जर का ऐलान, इतने करोड़ का होगा निवेश

दोनों कंपनी के टीवी कारोबार, डिजिटल एसेट्स, प्रोडक्शन ऑपरेशंस और प्रोग्राम लाइब्रेरी को भी मर्ज किया जाएगा. ZEEL और SPNI के बीच एक्सक्लूसिव नॉन-बाइंडिंग टर्म शीट का करार हुआ है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: ज़ी एंटरटेनमेंट (Zee Entertainment)-सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (Sony Pictures India)के बीच मर्जर का ऐलान हो गया है. ZEEL के बोर्ड ने मर्जर को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. Sony मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में 11,605.94 करोड़ रुपये निवेश करेगी. पुनीत गोयनका मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और CEO बने रहेंगे. मर्जर के बाद ज़ी एंटरटेनमेंट के पास 47.07 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी. सोनी पिक्चर्स के पास 52.93 फीसदी हिस्सेदारी होगी. मर्जर कंपनी को भी शेयर बाजार में लिस्ट कराया जाएगा.

दोनों कंपनी के टीवी कारोबार, डिजिटल एसेट्स, प्रोडक्शन ऑपरेशंस और प्रोग्राम लाइब्रेरी को भी मर्ज किया जाएगा. ZEEL और SPNI के बीच एक्सक्लूसिव नॉन-बाइंडिंग टर्म शीट का करार हुआ है. डील का ड्यू डिलिजेंस अगले 90 दिनों में पूरा होगा. मौजूदा प्रोमोटर फैमिली Zee के पास अपनी शेयरहोल्डिंग को 4 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी करने का विकल्प होगा. बोर्ड में ज्यादातर डायरेक्टर को नॉमिनेट करने का हक सोनी ग्रुप के पास होगा.

मौजूदा स्थिति में ZEEL के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 61.25% होगा.$ 157.5 करोड़ के निवेश के बाद हिस्सेदारी में बदलाव आएगा. सोनी के निवेश के बाद नई कंपनी में ZEEL के निवेशकों का हिस्सा करीब 47.07% हो जाएगा. ऐसी स्थिति में सोनी पिक्चर्स के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 52.93% रहने का अनुमान है.

ZEEL का कारोबार
-190 देशों में पहुंच, 10 भाषा, 100 से ज्यादा चैनल
- दर्शकों में 19% का मार्केट शेयर
- 2.6 लाख घंटों से ज्यादा का TV कंटेंट
- 4800 से ज्यादा फिल्मों के टाइटल
- डिजिटल स्पेस में ZEE5 के जरिये बड़ी पकड़
- देश में 25% फिल्में ZEE नेटवर्क पर देखी जाती हैं

सोनी का कारोबार
- भारत में 31 चैनल, 167 देशों में पहुंच
- सोनी के पास देश में 70 करोड़ दर्शक
- दर्शकों में 9% का मार्केट शेयर

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news