Bel Patra ke fayde: बेल का जूस पीने के हैं सैंकड़ों लाभ; जानकर होंगे हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1647626

Bel Patra ke fayde: बेल का जूस पीने के हैं सैंकड़ों लाभ; जानकर होंगे हैरान

Bel Patra ke fayde: बेल का इस्तेमाल पुराने वक्त से आयुर्वेज में होता आ रहा है. इसे कई दिक्कतों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए जानते हैं बेल पत्थर के फायदे.

Bel Patra ke fayde: बेल का जूस पीने के हैं सैंकड़ों लाभ; जानकर होंगे हैरान

Bel Patra ke fayde: बेल एक ऐसा फल है जो खुद में सैंकड़ों फायदे छिपाए हुए है. इसका इस्तेमाल धार्मिक तौर पर तो होता ही है, लेकिन इसे आयुर्वेदिक दवाईयों में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को लिए भी बेल और बेल का जूस काफी लाभदायक माना जाता है. आज हम आपको बेल का जूस पीने के फायदे बताने वाले हैं, और बताएंगे कि आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं ताकि आपको इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके. तो चलिए जानते हैं.

बेल का जूस पेट के लिए है बेतरीन चीज

जिन लोगों को पेट की समस्या रहती है उनके लिए बेल का जूस काफी लाभदायद माना जाता है. ये कब्ज को खत्म करता है और पेट में गुड बैक्टीरिया की तादाद को बढ़ाता है.

हाई ब्लड प्रेशर में लाभदायक

जो लोग हाई बीपी यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं वह भी हर रोज बेल के शरबत का सेवन कर सकते हैं. इसमें पोटाशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हाई बीपी को कम करने का काम करती है. इसके अलावा ये नसों को सुकून देने का काम करती है.

हड्डियों को बनाती है मजबूत

बेल या उसके शरबत का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कपता है. बेल में अच्छी मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. जो दांत, हड्डियों और नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

खून बढ़ाती है बेल

जिन लोगों को शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है उनके लिए भी बेल काफी फायदेमंद होती है. बेल या बेल के शरत में अच्छी मात्रा में आयरन मिलता है जो खून को बढ़ाने का काम करता है और साथ ही ब्लड प्यूरिफिकेशन भी करता है.

विटामिन से भरपूर होती है बेल

आपको जानकर हैरानी होगी कि बेल में की तरह के विटामिन्स पाए जातें हैं जो शरीर को हेल्दी रखने का काम करते हैं जिनमें विटामिन-ए, बी और सी है. ये हार्ट को हेल्दी रखती है और आंखों की रोशनी में इजाफा करती है.

स्किन के लिए लाभदायक है बेल

अच्छी मात्रा में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होने के कारण ये स्किन के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. बेल में विटामिन ए और सी मौजूद होते हैं. जो स्किन पर ग्लो लाते हैं और दाग धब्बों झाइयों को हटाते हैं.

कैसे पिएं बेल का शरबत

बेल का शरबत पीने से पहले इन बातों का ध्यान रखें कि इसे सुबह खाली पेट पीने से बचें. इससे साथ ही इसे पीने से 1 घंटा पहले कुछ ना खाएं और 1 घंटे बाद ही दूसरी चीजों का सेन करें. इससे शरबत के फायदे आपके सही तरह से मिल पाएंगे.

नोट-

किसी भी चीज या नुस्खे खो आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news