Coffee Side Effects: कॉफी कुछ लोगों के लाइफस्टाइल का हिस्सा होती है. लोग अकसर कॉफी का सेवन सुबह नाश्ते में करते हैं या फिर ऑफिस के दौरान करते हैं, ताकि आलस ना आए और काम बिना किसी अड़चन के हो सके. कुछ लोग जिम से पहले ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं. ऐसा माना जाता है कि कॉफी अटेंशन पावर को बढ़ा देती है, जिससे काम बिना आलस के हो जाता है. लेकिन आपको बता दें कॉफी कुछ लोगों के लिए काफी नुकसानदेह हो सकती है. अगर नहीं पता, तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.


कॉफी पीने के नुकसान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- जिन लोगों को डिप्रेशन की समस्या है उन्हें कॉपी का सेवन नहीं करना चाहिए. यह कंडीशन को और ज्यादा खराब कर सकती है.
- जिन लोगों का पल्स रेट तेजी से बढ़ता है, उन लोगों को भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए. कॉफी तेजी से बीपी और पल्स बढ़ाने का काम करती है.
- ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें कॉफी नहीं पीनी चाहिए. अगर आप चाय का सेवन करते हैं तो उसे भी काफी कम कर दें.
- अगर आपको डायरिया की समस्या चल रही है तो कॉफी के सेवन से बचें. यह दस्तों को और बढ़ा देती है.
- अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप कॉफी के सेवन से बचें. यह तेजी से बीपी बढ़ाती है. जिसकी वजह से हार्ट पर काफी जोर पड़ता है.
- अगर आप पाचन क्रिया की समस्या से पीड़ित हैं तो कॉफी को बिलकुन ना छुएं. यह डाइजेशन को और ज्यादा खराब करती है. कुछ लोगों को कॉफी पीने के बाद कब्ज और दस्तों की शिकायत हो जाती है.
- सिजोफ्रेनिया पेशेंट्स के लिए कॉफी काफी घातक मानी जाती है. यह इस कंडीशन को और ज्यादा खतरनाक कर देती है.
- जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है उन्हें कॉफी और चाय का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए.


इन बातों का रखें खास ख्याल


अगर आप रोजाना कॉफी पीने वाले हैं तो कोशिश करें कि इसकी मात्रा को कम करें. इसके अलावा रात को सोने से तीन घंटा पहले कॉफी का सेवन बिलकुल ना करें. ध्यान रहे कॉफी में कैफीन पाया जाता है. जो कोल्ड ड्रिंक्स, चाय और एनर्जी ड्रिंक्स में भी होता है.